Brics Summit 2024: PM मोदी ने आतंकवाद पर दोहरे रवैये की निंदा की, कहा...

Update: 2024-10-23 11:35 GMT

Brics Summit 2024: रूस के कजान शहर में बुधवार को BRICS समिट के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो महत्वपूर्ण बैठकों में हिस्सा लिया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा, कि "BRICS देशों को आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लड़ना होगा, और इस मुद्दे पर किसी भी प्रकार का दोहरा रवैया नहीं अपनाया जाना चाहिए।"

समिट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद पर दोहरे मानदंडों को खारिज करते हुए BRICS देशों से एकजुट होकर इस वैश्विक चुनौती का सामना करने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि आतंकवाद से लड़ने के लिए सभी देशों को एकजुट होना होगा पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में सुधार की आवश्यकता पर जोर दिया।

वैश्विक संस्थाओं में ब्रिक्स की भूमिका पर बोले प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वैश्विक संस्थाओं को सुधार की जरूरत है और ब्रिक्स को इन संस्थाओं को बदलने के बजाय उनमें बदलाव लाने पर ध्यान देना चाहिए। "हमें संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद, बहुपक्षीय विकास बैंक, विश्व व्यापार संगठन जैसी वैश्विक संस्थाओं में सुधार के लिए समयबद्ध तरीके से आगे बढ़ना चाहिए।"

"ब्रिक्स के प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि इस संगठन की छवि ऐसी न बने कि हम वैश्विक संस्थाओं में सुधार नहीं करना चाहते बल्कि उन्हें बदलना चाहते हैं।"

"हम युद्ध नहीं, संवाद और कूटनीति का समर्थन करते हैं"

ऐसे समय में जब पश्चिम एशिया, यूरोप के कुछ हिस्से (रूस, यूक्रेन) और अफ्रीका मानवता के संकट से जूझ रहे हैं, प्रधानमंत्री मोदी ने युद्ध के बजाय संवाद और कूटनीति के जरिए समाधान की जरूरत पर जोर दिया।

"हमारी बैठक ऐसे समय में हो रही है जब दुनिया युद्ध, संघर्ष, आर्थिक अनिश्चितता, जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद जैसी कई चुनौतियों से घिरी हुई है। दुनिया में उत्तर-दक्षिण और पूर्व-पश्चिम विभाजन की बात हो रही है।" उन्होंने कहा, "हमें दुनिया को यह संदेश देना चाहिए कि ब्रिक्स कोई विभाजनकारी नहीं बल्कि जनहित समूह है।"

BRICS में नए सदस्यों का स्वागत

PM मोदी ने BRICS समूह में नए देशों को शामिल करने की भारत की तत्परता को भी स्पष्ट किया। उन्होंने कहा कि भारत BRICS का विस्तार करने और नए देशों का स्वागत करने के लिए तैयार है। 

शी जिनपिंग से द्विपक्षीय वार्ता

आज पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय वार्ता होने वाली है। यह बैठक दोनों देशों के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव कम करने के प्रयासों की घोषणा के बाद हो रही है। 2020 में गलवान घाटी में हुए हिंसक संघर्ष के बाद यह पहली बार है जब दोनों नेताओं के बीच आमने-सामने की द्विपक्षीय वार्ता होगी, जिससे दोनों देशों के बीच संबंधों को सुधारने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए जाने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री मोदी आज ही BRICS समिट के समापन के बाद भारत के लिए रवाना होंगे।


Tags:    

Similar News