Hamas New Chief: याह्या सिनवार की मौत के बाद हमास ने चुना नया मुखिया, मारे जा चुके हैं कई मेंबर

हमास ने नए चीफ के तौर पर खलील अल हय्या को चुना है। इसे लेकर सिनवार के बाद कई नाम सामने आ रहे थे लेकिन खलील अल हय्या को चुना।

Update: 2024-10-18 14:38 GMT

Hamas New Chief: इजरायल और लेबनान युद्ध के बीच इजरायल ने जहां हमास के चीफ याह्या सिनवार को मार दिया है वहीं आज हमास ने इस बात की पुष्टि की है। इसके बाद इजराइल को उसके किए की सजा देने के लिए हमास ने तैयारी कर ली है। हमास ने अपना नया मुखिया चुन लिया है।

खलील हय्या को बनाया नया प्रमुख

बताते चलें कि, हमास ने नए चीफ के तौर पर खलील अल हय्या को चुना है। इसे लेकर सिनवार के बाद कई नाम सामने आ रहे थे लेकिन खलील अल हय्या को चुना. हय्या फिलहाल कतर में रह रहा है. 2007 में गाजा में इजरायली हवाई हमले के दौरान उनका पूरा परिवार मारा गया था। बता दें कि, खलील के अलावा चीफ को लेकर खालिद मेशाल का नाम भी सामने आ रहा था।

युद्ध विराम पर सहमत अल-हय्या

यहां पर बताया जा रहा है कि, पिछले सालों से इजरायल और हमास के बीच युद्ध चल रहा था जिसके बाद युद्ध विराम बातचीत में गतिरोध के बीच अल-हय्या ने इजरायल के साथ पांच साल या उससे अधिक समय के लिए युद्ध विराम पर सहमत होने की इच्छा व्यक्त की। हमास के नए चीफ को लेकर कहा जा रहा है कि, अल-हय्या पर हनियेह और सिनवार दोनों का भरोसा था, हमास की बातचीत करने वाली टीम का नेतृत्व करता रहा है और ईरान के साथ उसके मजबूत संबंध बताए गए हैं।

Tags:    

Similar News