Israel-Iran War Update: ईरान के हमले के बाद इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की आई पहली प्रतिक्रिया, कहा - आज रात...

अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया जैसे बड़े देशों ने इस हमले की निंदा की है। वहीं, भारत की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Update: 2024-10-02 04:07 GMT

बीती रात इजरायल पर ईरान ने मिसाइल अटैक कर दिया। एक के बाद एक करीब 400 मिसाइल दागी गई। चारों ओर सायरन की आवाज सुनाई देने के साथ आसमान में मिसाइल टूटते तारे जैसी प्रतीत हो रहीं थीं। अब ईरान के इस हमले के बाद इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है। जिसमें उन्होंने ईरान ने आज रात एक बड़ी गलती की और उसे इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। दुनिया भर के देश अलग - अलग गुट में बट गए हैं। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया जैसे बड़े देशों ने इस हमले की निंदा की है। वहीं, भारत की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

ईरान का पलटवार...

वहीं, ईरानी राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को चेतावनी देते हुए कहा कि ईरान को युद्ध पसंद नहीं है। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि "वैध अधिकारों के आधार पर और ईरान शांति और सुरक्षा के उद्देश्य से नेतन्याहू शासन की आक्रामकता का निर्णायक जवाब दिया गया है। यह कार्रवाई ईरान के हितों और नागरिकों की रक्षा के लिए थी। उन्होंने कहा कि हम किसी भी खतरे के खिलाफ मजबूती से खड़े हैं। यह हमारी शक्ति का केवल एक हिस्सा है, ईरान के साथ संघर्ष में न पड़ें।"

अमेरिका ने किया इजराइल का समर्थन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, "आज, मेरे निर्देश पर संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना ने सक्रिय रूप से इज़राइल की रक्षा का समर्थन किया, और हम अभी भी प्रभाव का आकलन कर रहे हैं... ऐसा प्रतीत होता है कि हमला पराजित और अप्रभावी हो गया है। यह इजरायली सैन्य क्षमता और अमेरिकी सेना का प्रमाण है। यह इस हमले की आशंका और बचाव के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और इज़राइल के बीच गहन योजना का भी प्रमाण है।"

शत्रुता ने नागरिकों को जोखिम में डाल दिया...ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ ने ट्वीट कर लिखा, "ऑस्ट्रेलिया इजराइल पर ईरान के मिसाइल हमले की निंदा करता है। शत्रुता ने नागरिकों को जोखिम में डाल दिया। हम स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं और इज़राइल में आस्ट्रेलियाई लोगों को स्थानीय अधिकारियों की सलाह का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।"

भारी कीमत चुकानी पड़ेगी

इज़राइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने ट्वीट किया, "मैंने आज शाम वरिष्ठ रक्षा अधिकारियों के साथ कमांड और कंट्रोल सेंटर में बिताया, और इज़राइल पर ईरानी मिसाइल हमले के खिलाफ आईडीएफ की सफल रक्षा को करीब से देखा। ईरान ने एक साधारण सबक नहीं सीखा है - जो लोग इज़राइल राज्य पर हमला करते हैं, उन्हें भारी कीमत चुकानी पड़ती है।"

Tags:    

Similar News