अजब गजब: मिलिए जापान के इस शख्स से जो 12 साल से सिर्फ 30 मिनट की ही ले रहा नींद, फिर भी बीमारियों से है कोसों दूर

डाइसुके होरी ने साल 2016 में जापान शॉर्ट स्लीपर्स ट्रेनिंग एसोसिएशन शुरू किया था। जिसमें वे अब तक करीब 2100 छात्रों को कम सोने की क्लासेज दे चुके हैं।

Update: 2024-09-03 04:49 GMT

अगर आपसे कोई स्वस्थ जीवन जीने के लिए एक इंसान को एक दिन में कितने घंटे की नीद जरूरी होती है? आपका उत्तर होगा कम से कम 6 घंटा, उससे कम नींद लेने पर बीमारियां हो सकती हैं। लेकिन जापान के एक व्यक्ति ने इसे गलत साबित कर दिया है। जी हां, जापान में एक 40 साल का शख्स करीब 12 सालों से एक दिन में मात्र 30 मिनट की नींद लेता है। यही नहीं इसके बावजूद भी वो फुल एनर्जी के साथ काम करता है जिसमें जिम जाना, खाना और घूमना भी शामिल हैं। वह यह भी दावा करता है कि इस डेली रुटीन के कारण उसके उम्र दोगुनी हो सकती है।

कौन है ये 30 मिनट सोने वाला शख्स?

जापान के ह्योगो प्रान्त में रहने वाले इस शख्स का नाम डाइसुके होरी है जो कि एक बिजनेसमैन हैं। पिछले 12 सालों से होरी रोज मात्र 30 मिनट ही नींद लेते हैं। उनका कहना है कि उन्होंने अपने शरीर और मस्तिष्क को इसी रूटीन में ढाल लिया है। इससे उनके कार्यकुशलता में भी सुधार हुआ है।

कम सोने की क्लास देते हैं होरी

डाइसुके होरी ने साल 2016 में जापान शॉर्ट स्लीपर्स ट्रेनिंग एसोसिएशन शुरू किया था। जिसमें वे अब तक करीब 2100 छात्रों को कम सोने की क्लासेज दे चुके हैं। वो लोगों को कम सोने की ट्रेनिंग देते हैं साथ ही उन्हें इससे होने वाले फायदे नुकसान की जानकारी देते हैं। उनका कहना है कि जब तक आप स्पोर्ट्स और एक्सरसाइज कर रहे हैं तब तक आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

हीरो की दिनचर्या पर बना चुका है शो

डाइसुके होरी के दिनचर्या पर जापान के योमियूरी टीवी ने एक शो भी बनाया था। जिसमें चैनल में दिखाया गया कि कैसे उन्होंने तीन दिन तक काम किया। जिसमें यह भी देखा गया कि होरी एक दिन में मात्र 26 मिनट ही सोए। होरी ने शो में कहा कि हमें ज्यादा नींद लेने से ज्यादा जरूरी है कि अच्छी नींद लें। इसमें काफी पीना भी मददगार साबित हो सकता है।

Tags:    

Similar News