अब चुटकियों में उतरेगा शराब के नशे का हैंगओवर, आजमा लीजिए ये घरेलू उपाय

आज हम आपको ऐसे ही घऱ में मौजूद कई चीजों के बारे में बताएंगे जो हैंगओवर उतारने में आपके मददगार साबित होते है।

Update: 2024-05-20 14:54 GMT

Hangover Home Remedies: हर कोई कभी ना कभी पार्टी में शराब और किसी और का नशा करते ही है पार्टी के दिन तो सबकुछ सही रहता है लेकिन दूसरे दिन हर कोई हैंगओवर के नशे में रहते है। कभी-कभी हैंगओवर को उतारना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको ऐसे ही घऱ में मौजूद कई चीजों के बारे में बताएंगे जो हैंगओवर (Hangover Home Remedies Tips) उतारने में आपके मददगार साबित होते है। 

इन घरेलू उपायों को अपनाएं आप

शराब या होली पर पी जाने वाली भांग का नशा उतारने के लिए आप इन घरेलू उपायों को आजमा कर देख सकते है जो कारगार साबित होते है। 

1- दही का करें सेवन

शराब का नशा उतारने के लिए आप घरेलू उपायों में से एक दही का सेवन कर सकते है यह सबसे अच्छे उपायों में से एक होता है। अगर आप दही को सादा ही खाते है तो आपके शरीर में गुड बैक्टीरिया के होने से आपका हैंगओवर उतरने लगता है। शराब पीने की वजह से आपका शरीर हार्मफुल बैक्टीरिया रिलीज करता है इसलिए इसका सेवन करना चाहिए।

2- नींबू पानी

किसी भी चीज का नशा उतारने के लिए आप अचूक उपायों में से एक नींबू पानी का तरीका अपना सकते है। यह तरीका का इस्तेमाल करने के लिए आप एक गिलास हल्के गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस मिलाएं और रात को सोने से पहले पिएं। नींबू पानी पीने से हैंगओवर की वजह से हो रहे सिरदर्द में आराम मिलेगा। इसके अलावा आपको उल्टी-दस्त की समस्या भी कम हो जाती है।

3- केला खाएं

शराब का नशा या हैंगओवर उतारने के लिए आप केले को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते है। इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो शरीर में प्रोबायोटिक्स गुणों का संचार करते हैं और पानी की कमी को दूर करते हैं। यहां पर केले का सेवन करने से शरीर में संतुलन बना रहता है। 

4- नारियल पानी

नशा उतारने के लिए घरेलू उपायों में आप नारियल पानी का सेवन कर सकते है यह आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की पूर्ति करते है औऱ शरीर को हाइड्रेट भी रखते है। अक्सर ऐसा होता है शराब की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है जो नुकसान पहुंचाती है। 

5- अदरक

अगर आपका कोई शराब के नशे की वजह से बीमार हो रहा है तो आप घरेलू नुस्खों में एक अदरक का इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए ऐसे समय में अदरक को घिस कर एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर खाएं। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो शरीर में आये बैक्टीरिया का नाश करते हैं और उल्टी से तुरंत राहत दिलाते हैं और हैंगओवर उतर जाता है।

Tags:    

Similar News