PM Modi Vadodara Visit: भारत- स्पेन संबंध के साथ 'मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड' मिशन को मिलेगी मजबूती - वडोदरा में बोले PM मोदी

Update: 2024-10-28 06:53 GMT

Tata Aircraft Complex Inauguration in Vadodara 

Tata Aircraft Complex Inauguration in Vadodara : वडोदरा, गुजरात। आज से हम भारत और स्पेन की साझेदारी को नई दिशा दे रहे हैं। यह मेरे मित्र पेड्रो सांचेज की पहली भारत यात्रा है। हम सी-295 विमान के उत्पादन कारखाने का उद्घाटन कर रहे हैं। यह कारखाना भारत-स्पेन संबंधों के साथ-साथ 'मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड' मिशन को भी मजबूत करेगा। यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र सोमवार को सी-295 विमान बनाने के लिए टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही है।

सी-295 विमान निर्माण के लिए टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स के उद्घाटन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आज भारत में रक्षा विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र नई ऊंचाइयों को छू रहा है। अगर हमने 10 साल पहले ठोस कदम नहीं उठाए होते, तो आज इस स्तर तक पहुंचना असंभव होता। उस समय कोई सोच भी नहीं सकता था कि भारत में इतने बड़े पैमाने पर रक्षा विनिर्माण हो सकता है, लेकिन हमने नए रास्ते पर चलने का फैसला किया। अपने लिए एक नया लक्ष्य तय किया और आज नतीजा हमारे सामने है।

पीएम मोदी ने आगे कहा, हमने रक्षा विनिर्माण में निजी क्षेत्र की भागीदारी का विस्तार किया, सार्वजनिक क्षेत्र को कुशल बनाया, आयुध कारखानों को सात बड़ी कंपनियों में बदल दिया, डीआरडीओ और एचएएल को मजबूत किया, यूपी और तमिलनाडु में दो बड़े रक्षा गलियारे बनाए। ऐसे कई फैसलों ने रक्षा क्षेत्र को नई ऊर्जा से भर दिया।

पीएम मोदी ने रतन टाटा को किया याद

टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स के उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी ने टाटा संस के पूर्व चेयरमैन दिवंगत रतन टाटा को याद करते हुए कहा कि अगर वे आज हमारे बीच होते, तो उन्हें इस उपलब्धि पर बहुत खुशी होती। उन्होंने कहा, "रतन टाटा जहां भी होंगे, उन्हें खुशी होगी।

भविष्य में यहां बने विमान दूसरे देशों में किए जाएंगे निर्यात

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, हाल ही में हमने देश के महान सपूत रतन टाटा जी को खो दिया। अगर आज वे हमारे बीच होते तो उन्हें खुशी होती, लेकिन उनकी आत्मा जहां भी होगी, उन्हें खुशी होगी। यह सी-295 विमान कारखाना नए भारत की नई कार्य संस्कृति को दर्शाता है।

उन्होंने आगे कहा कि, जब मैं गुजरात का सीएम था, तब वडोदरा में ट्रेन के डिब्बे बनाने के लिए एक कारखाना लगाने का फैसला किया गया था। कारखाने को रिकॉर्ड समय में उत्पादन के लिए तैयार भी कर दिया गया था। आज हम अपने देश के महान सपूत रतन टाटा जी को खो चुके हैं। उन्होंने कहा, इस फैक्ट्री में बने मेट्रो कोच को दूसरे देशों में निर्यात किया जा रहा है। मुझे पूरा विश्वास है कि भविष्य में इस फैक्ट्री में बने विमान भी दूसरे देशों में निर्यात किए जाएंगे। 

Tags:    

Similar News