Nepal Print Bank Notes: नेपाल ने नक्शे वाले नोटों को छापना किया शुरू, नजर आएंगे भारत के विवादित इलाके

नेपाल का केंद्रीय बैंक अपडेट नक्शे वाले नोट छापने की तैयारी कर रहा है जिसे लेकर पहले दिनों नेपाल ने नोट पर नया नक्शा छापने को मंजूरी दी थी।

Update: 2024-09-04 16:38 GMT

Nepal Print Bank Notes: नेपाल ने नई तैयारी शुरू कर दी है यानी नेपाल ने नए नोटों पर नक्शे छापने की तैयारी शुरू कर दी है जिसमें भारत के कई इलाके दिखाए जाएंगे,नेपाल का केंद्रीय बैंक अपडेट नक्शे वाले नोट छापने की तैयारी कर रहा है जिसे लेकर पहले दिनों नेपाल ने नोट पर नया नक्शा छापने को मंजूरी दी थी।

बैंक के संयुक्त प्रवक्ता ने दी जानकारी 

आपको बताते चलें कि, इसे लेकर केंद्रीय बैंक के संयुक्त प्रवक्ता दिलीराम ने इसे लेकर जानकारी दी है। उन्होंने इसे लेकर कहा है कि, नेपाल के बैंक ने नक्शे के साथ नोट छापने की प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया है. नए नक्शे में कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा शामिल हैं, इन इलाकों पर भारत अपना कब्जा बताता है, जबकि नेपाल इसे अपने इलाके बता रहा है।

जानिए कब पूरी हो जाएगी नोटों की छपाई 

यहां पर रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंक नोटों की छपाई 6 महीने से एक साल में पूरी हो जाएगी बताया जा रहा है कि, तत्कालीन प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने 3 मई को इसे मंजूरी दी थी, जिसके बाद भारत सरकार ने इस पर आपत्ति दर्ज कराई थी। बैंक 100 रुपये का नोट छापेगा. हालांकि, बैंक ने यह नहीं बताया कि नए नक्शे वाले कितने नोट बाजार में आएंगे. हालांकि, 100 रुपये के नोट के बाद बैंक जरूरत के हिसाब से नए नक्शे के साथ और भी नोट छापता रहेगा।

Tags:    

Similar News