Science Behind Supermoon Blue Moon: सुपर ब्‍लू मून के पीछे क्या है साइंस, जानिए आपके हर सवाल का जवाब

Update: 2024-08-19 05:41 GMT

Science Behind Supermoon : सुपर ब्‍लू मून के पीछे क्या है साइंस

Science Behind Super Blue Moon : 19 अगस्त की रात आसमान में सुपर ब्‍लू मून दिखाई देगा। क्‍या आप सुपरमून ब्‍लू मून के पीछे की साइंंस को समझते है। अगर नहीं तो अपना ज्ञान बढ़ाएं और जानिए सुपर ब्‍लू मून के बारे में सबकुछ वो भी आसान भाषा में...।

सुपरमून क्या है?

चंद्रमा पृथ्वी का एकमात्र उपग्रह है। यह हमारी पृथ्वी के चारों ओर एक अण्डाकार कक्षा या एक लम्बे वृत्त में घूमता है। हर महीने, चंद्रमा पृथ्वी के सबसे निकट बिंदु (perigee) और पृथ्वी से सबसे दूर बिंदु (apogee) से होकर गुजरता है। जब चंद्रमा पूर्ण होने के साथ ही पृथ्वी के सबसे निकट बिंदु पर या उसके पास होता है, तो उसे "सुपरमून" कहा जाता है। क्योंकि पूर्ण चंद्रमा सामान्य से थोड़ा अधिक हमारे करीब होता है, इसलिए यह आकाश में विशेष रूप से बड़ा और चमकीला दिखाई देता है।

तो ब्लू मून क्या है?

जब एक ही महीने में दो बार पूर्णिमा होती है तो इसे ब्लू मून कहा जाता है। चंद्रमा का चक्र 29.5 दिनों का होता है, इसलिए यह कैलेंडर महीने के औसत से थोड़ा कम है। ब्लू मून तब होता है जब एक महीने की शुरुआत में पूर्णिमा होती है, जिसमें एक और पूर्ण चक्र के लिए पर्याप्त दिन शेष रह जाते हैं। इसलिए उसी महीने में दूसरी पूर्णिमा भी होती है। दूसरे शब्दों में, एक पूर्णिमा जो महीने की पहली या दूसरी तारीख को होती है, उसके बाद संभवतः 30वीं या 31वीं तारीख को दूसरी पूर्णिमा होगी। ऐसा हर दो से तीन साल में होता है।


दो प्रकार के ब्लू मून :

मासिक और मौसमी दो प्रकार के ब्लू मून होते हैं। आज दिखने वाला चंद्रमा मासिक ब्लू मून है। मौसमी ब्लू मून तब होता है जब एक ही मौसम (वसंत, ग्रीष्म, पतझड़ और सर्दी) में सामान्य तीन के बजाय चार पूर्णिमा होती हैं।

ब्‍लू मून में क्या चंद्रमा नीला हो जाएगा?

जवाब है - नहीं, यह सिर्फ़ एक महीने में दो पूर्णिमा के लिए शब्द है।

दुर्लभ अवसरों पर, हवा में मौजूद छोटे कण - आम तौर पर धुएँ या धूल के कण - प्रकाश की लाल तरंगदैर्घ्य को दूर बिखेर सकते हैं, जिससे चंद्रमा नीला दिखाई देता है।

14 प्रतिशत तक बड़ा दिखाई दे सकता है :

आप शायद आकार में कोई बड़ा अंतर नहीं देखेंगे। जब चंद्रमा पृथ्वी के सबसे करीब होता है (एक "सुपरमून"), तो यह पृथ्वी से सबसे दूर होने की तुलना में 14 प्रतिशत तक बड़ा दिखाई दे सकता है। यह एक चौथाई और एक निकल के बीच के आकार के अंतर के समान है। चूँकि चंद्रमा अपनी कक्षा में हमारे करीब होगा, इसलिए यह सामान्य से थोड़ा ज़्यादा चमकीला दिखाई देगा।

ब्लू मून और सुपरमून हमेशा एक साथ होते हैं?

नहीं। "सुपरमून" शब्द का उपयोग पूर्ण चंद्रमा का वर्णन करने के लिए किया जाता है। वे साल में तीन से चार बार होते हैं। सभी पूर्णिमाओं में से लगभग 25 प्रतिशत सुपरमून होते हैं, लेकिन केवल 3 प्रतिशत पूर्णिमाएँ ब्लू मून होती हैं। सुपर ब्लू मून के बीच का समय काफी अनियमित है - यह 20 साल तक हो सकता है - लेकिन आम तौर पर, 10 साल औसत है। अगले सुपर ब्लू मून जनवरी और मार्च 2037 में एक जोड़ी में होंगे।

Tags:    

Similar News