आखिर क्या होता है रोबोट टैक्स, SJM ने क्यों देशभर में लागू करने की उठाई मांग, जानिए

क्या आपने कभी रोबोट टैक्स का नाम सुना है जो रोबोट पर लगने वाला कर है जिसका प्रभाव रोजगार के अवसर के कम हो रहे अवसरों को बढ़ाने से है।

Update: 2024-07-22 14:19 GMT

Robot Tax: देश की मोदी सरकार 3.0 कार्यकाल का पूर्ण बजट आने वाले दिन 23 जुलाई को जारी होने वाला है वहीं पर बजट को लेकर तैयारी अंतिम चरणों में है। आगामी दिन जारी होने वाले पूर्व बजट में सभी वर्गों को लाभांवित करने का प्रयास किया जाएगा। फरवरी में पेश हुए अंतरिम बजट से अलग कई बड़े हम फैसले और योजनाएं हर वर्ग के लिए आ सकती है। इस बीच है क्या आपने कभी रोबोट टैक्स का नाम सुना है जो रोबोट पर लगने वाला कर है जिसका प्रभाव रोजगार के अवसर के कम हो रहे अवसरों को बढ़ाने से है।

जानिए क्या होता है रोबोट टैक्स

यहां पर हम रोबोट टैक्स से समझें तो, यह एक प्रकार का ऐसा कर है जिसका उद्देश्य श्रमिकों की जगह मशीनों से काम कराए जाने के प्रयासों को कम करना है। AI तकनीक की वजह से जॉब गंवाने वाले लोगों के लिए नौकरी में सुरक्षा के सिस्टम को मजबूत करने से हैं। इसे लेकर एक स्टडी में पाया गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 47% वर्कफोस ऑटोमेटेबल है. दूसरी स्टडी में पाया गया है कि 21 OECD देशों में यह आंकड़ा 9% है. रोबोट तैनात करने के लिए कंपनियों पर टैक्स लगाने का सुझाव कई विवादों को खड़ा करता है।

कई क्षेत्रों में काम कर रहे हैं रोबोट

आपको बताते चले कि, कई क्षेत्रों में अब श्रमिकों की जगह काम करने के लिए AI और रोबोट तकनीक ने जगह ले ली है। कई उद्योगों में रोबोट्स का इस्तेमाल खासकर मैनुफैक्चरिंग, एसेम्लिंब, पैकिंग, ट्रांसपोर्ट, अर्थ और स्पेस एक्सप्लोरेशन, सर्जरी, लेबोरेटरी रिसर्च, उत्पादों के मास प्रोडक्शन, स्प्रे पेंटिंग, क्लीनिंग आदि कामों के लिए होता है जिन्हें पहले मजदूर अपनी क्षमता से करते थे।

क्यों उठाई इस संगठन ने मांग 

देश भर में रोबोट टैक्स लगाए जाने को लेकर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) का एक सहयोगी संगठन स्वदेशी जागरण मंच ने बजट में रोबोट टैक्स को लेकर प्रावधान रखने की बात कही है। उनका कहना है कि, जो कंपनियां आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और रोबोट का इस्तेमाल कर रही हैं. उसके कारण कर्मचारियों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ रही हैं. ऐसे में उन कंपनियों से सरकार को रोबोट टैक्स वसूलना चाहिए।

आम जनता पर क्या पड़ेगा टैक्स लागू होने का असर

बताते चलें कि, जो कंपनियां अपने यहां पर रोबोट के जरिए कार्य करती है उनका कहना कि, आर्थिक इनोवेशन और विकास के लिए इस टैक्स को लागू करना सही नहीं है जिससे ग्राहकों पर महंगी चीज खरीदने का भार बढ़ेगा। इधर कई महीनो में रोबोट टैक्स लगाने फायदे में रोजगार के प्रयासों को बढ़ाने से लगाया जा रहा है।

Tags:    

Similar News