UP शिक्षक भर्ती मामला: 69 हजार शिक्षकों के लिए योगी सरकार लेगी फैसला, आज बुलाई गई है अहम बैठक

Update: 2024-08-18 03:37 GMT

UP Teacher Recruitment Case : उत्त्तरप्रदेश। 69 हजार शिक्षकों के भविष्य को लेकर योगी सरकार बड़ा निर्णय ले सकती है। रविवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अहम बैठक रखी है। मुख्यमंत्री आवास पर यह बैठक शाम को आयोजित होगी। हाई कोर्ट के निर्णय के बाद 69 हजार शिक्षकों की नौकरी खतरे में है। ऐसे में योगी आदित्यनाथ सरकार के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे या नहीं इस बात पर भी विचार किया जाएगा।

दरअसल, इलाहाबाद कोर्ट ने शिक्षक भर्ती परीक्षा के बाद जारी हुई मेरिट लिस्ट को रद्द कर दिया था और इसके साथ ही कोर्ट ने तीन महीने के अंदर नई मेरिट लिस्ट जारी करने का आदेश जारी किया था। अब सरकार हाई कोर्ट का फैसला मानेगी, इसे लागू करेगी इस बात कर आज फैसला हो सकता है।

ये है मसला :

दरअसल के यह मामला यूपी में आयोजित हुई 69000 सहायक शिक्षक भर्ती से जुड़ा है जिसमें घोटाला होने के बाद मामला इलाहाबाद कोर्ट में चल रहा था।लखनऊ हाई कोर्ट की डबल बेंच ने बड़ा फैसला सुनाते हुए पूरी चयन सूची को रद्द कर दिया। डबल बेंच में जस्टिस ए.आर. मसूदी और जस्टिस बृजराज सिंह शामिल थे। इसके अलावा डबल बेंच ने सिंगल बेंच के आदेश को निरस्त कर दिया था।

सिंगल बेंच ने मामले में यह की थी सुनवाई

इस मामले के तहत सिंगल बेंच ने सुनवाई करते हुए ATRE (अपेक्स टैलेंट रिवॉर्ड एग्जाम ) को पात्रता परीक्षा नहीं माना था। डबल बेंच ने इस आदेश को रद्द करते हुए आरक्षण नियमावली 1994 की धारा 3 (6) और बेसिक शिक्षा नियमावली 1981 का सरकार पालन करने के निर्देश दिए हैं।

सीएम योगी ने कहा था कि 69000 शिक्षक भर्ती में ओबीसी की और एससी की सीटों के साथ कोई घोटाला नहीं किया गया है लेकिन उसके कुछ दिन बाद ही हाईकोर्ट ने कहा था कि बड़े स्तर पर 69000 शिक्षक भर्ती में सीटों का घोटाला हुआ है। इस बात के सामने आने के बाद अभ्यर्थियों ने पूरी भर्ती पर सवाल उठाते हुए 19 हजार पदों पर आरक्षण घोटाला का आरोप लगाया था।

Tags:    

Similar News