Madhya Pradesh BRC: एमपी में सरकारी स्कूलों में पाठ्यपुस्तकें वितरित करने में बीआरसी विफल, इन दो जिलों का प्रदर्शन सबसे खराब

अब तक 54,472,420 पाठ्यपुस्तकों में से, अब तक केवल 9,091,463 ही छात्रों को वितरित की गई हैं, जो कि वितरण दर का 17% है। उमरिया 69% छात्रों को पुस्तकें वितरित करने के साथ शीर्ष पर है। भोपाल 39वें स्थान पर है, जहाँ केवल 9% छात्रों को पाठ्यपुस्तकें मिल पाई हैं।

Update: 2024-07-05 09:47 GMT

Madhya Pradesh BRC: भोपाल। प्रत्येक जिले के ब्लॉक संसाधन केंद्रों (बीआरसी) ने सरकारी स्कूलों के छात्रों को पाठ्यपुस्तकें वितरित करने में खराब प्रदर्शन किया है। एक भी जिला अपने अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत सभी सरकारी स्कूलों को पुस्तकें उपलब्ध कराने में कामयाब नहीं हुआ है।

उमरिया 69% छात्रों को पुस्तकें वितरित करके सूची में सबसे ऊपर है, जबकि भोपाल 39वें स्थान पर है, जहाँ केवल 9% सरकारी स्कूल के छात्रों को पाठ्यपुस्तकें मिल पाई हैं। अलीराजपुर सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला जिला है, जहाँ 1,050,355 पुस्तकों में से एक भी पुस्तक वितरित नहीं की गई है।

राज्य शिक्षा केंद्र प्रत्येक जिले में कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को निःशुल्क पाठ्यपुस्तकें उपलब्ध कराने के लिए जिम्मेदार है। राज्य शिक्षा केंद्र के अंतर्गत मध्य प्रदेश पाठ्य पुस्तक निगम (टीबीसी) इन पुस्तकों को बीआरसी को उपलब्ध कराता है, जिन्हें फिर छात्रों को वितरित करने का काम सौंपा जाता है। टीबीसी द्वारा बीआरसी को उपलब्ध कराई गई कुल 54,472,420 पुस्तकों में से केवल 9,091,463 पुस्तकें ही छात्रों को वितरित की गई हैं, जो वितरण दर का मात्र 17% है।

राज्य शिक्षा केंद्र के अधिकारियों ने फ्री प्रेस को बताया कि उन्होंने खामियों के लिए प्रत्येक जिले के बीआरसी को फटकार लगाई है। अधिकारियों ने कहा कि अगर बीआरसी ने छात्रों को पुस्तकें उपलब्ध कराई हैं, तो उन्हें तुरंत आधिकारिक पोर्टल पर विवरण जमा करने के लिए कहा गया है।

भोपाल में, टीबीसी ने बीआरसी को 662,087 पुस्तकें उपलब्ध कराईं, जिनमें से केवल 62,329 वितरित की गई हैं, जो कि केवल 9% छात्रों को पाठ्यपुस्तकें प्राप्त करने के बराबर है, जैसा कि बीआरसी द्वारा पोर्टल में दर्ज किया गया है। अलीराजपुर में, छात्रों को एक भी किताब उपलब्ध नहीं कराई गई है। सीहोर में, 907,172 पुस्तकों में से, केवल 1,657 छात्रों को प्रदान की गई हैं।

खंडवा में, केवल 1% छात्रों को उनकी किताबें मिली हैं। सिंगरौली में, 2% छात्रों को उनकी किताबें मिली हैं, जबकि धार में यह आंकड़ा 3% है। रीवा और जबलपुर में, 4% छात्रों को उनकी किताबें मिली हैं। ग्वालियर और टीकमगढ़ में, यह प्रतिशत 5% है। कटनी में, 6% छात्रों को उनकी किताबें मिली हैं; पन्ना में, 8%; और सीधी और मंडला दोनों में, 9% छात्रों को उनकी किताबें मिली हैं।

Tags:    

Similar News