PM E-Drive Scheme: ई-रिक्शा चालकों को मिलेगा PM E-Drive Scheme का फायदा, जानिए कितने रूपए की मिलेगी सब्सिडी

PM E-Drive Scheme: केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए एक स्कीम 'पीएम ई-ड्राइव योजना' की शुरुआत की गई।

Update: 2024-09-12 18:36 GMT

PM E-Drive Scheme: इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में एक नई स्कीम 'पीएम ई-ड्राइव योजना' की शुरुआत की गई। जिसका फायदा ई-रिक्शा खरीदने वालों को भी मिलेगा। यह स्कीम अब तक नौ सालों की चली आ रही फेम सब्सिडी स्कीम की जगह लेगी। इस योजना के तहत लोगों को इलेक्ट्रिक स्कूटर की खरीद ही नहीं, बल्कि ई-रिक्शा खरीदने वालों के लिए भी बड़ी सब्सिडी का ऐलान किया गया है।

 ई-रिक्शा पर मिलेगी सब्सिडी

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में उद्योग मंत्री एच. डी. कुमारस्वामी ने गुरुवार को कहा कि ई-रिक्शा खरीदारों को भी पीएम ई-ड्राइव योजना के तहत पहले साल में 25,000 रुपए और दूसरे साल में 12,500 रुपए की सब्सिडी का फायदा मिलेगा। बैठक में उद्योग मंत्री एच. डी. कुमारस्वामी ने कहा कि यह सब्सिडी योजना दो साल तक जारी रहेगी। वहीं एल5 कैटेगरी के लिए पहले साल में 50,000 रुपए की सब्सिडी और दूसरे साल में 25,000 रुपए की सब्सिडी मिलेगी।

कैसे मिलेगा पीएम ई-ड्राइव योजना का लाभ

पीएम ई-ड्राइव योजना के तहत पीएम ई-ड्राइव पोर्टल के जरिये एक आधार प्रमाणित ई-वाउचर जारी किया जाएगा। इस पर खरीदार और डीलर विधिवत हस्ताक्षर करेंगे और उसे पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। खरीदार को इस योजना के तहत सब्सिडी का फायदा लेने के लिए पोर्टल पर सेल्फी अपलोड करनी होगी। इस योजना में सरकारी सब्सिडी के दुरुपयोग से बचने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। भारी उद्योग मंत्रालय के सचिव कामरान रिजवी का कहना है कि फेम-2 से हमने कई चीजें सीखीं। इसलिए हर छह महीने में प्रोडक्शन की जांच होगी। इससे यह पता चलेगा कि चीजें दुरुस्त हैं या नहीं।

किन आधारों पर तय होगी सब्सिडी

बैठक में एच. डी. कुमारस्वामी ने कहा कि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए पीएम ई-ड्राइव योजना के तहत बैटरी की पावर के आधार पर यह सब्सिडी तय होगी। इसमें 5,000 रुपए प्रति किलोवाट घंटा की पावर के हिसाब से दी जाएगी।

Tags:    

Similar News