Telegram Ban: क्‍यों भारत में टेलीग्राम होगा बैन ? जानिए क्या सोच रही है सरकार

Update: 2024-08-27 07:22 GMT

Telegram ऐप के संस्थापक और CEO पावेल डुरोव को शनिवार रात फ्रांस में गिरफ्तार कर लिया गया। डुरोव अपने प्राइवेट जेट से अजरबैजान से पेरिस के बॉर्गेट हवाई अड्डे पहुंचे थे, जहां उन्हें फ्रांस प्रशासन ने गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी के बाद से ही तरह तरह के सवाल उठ रहे हैं।

एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि भारत सरकार टेलीग्राम की जबरन वसूली और जुए जैसी आपराधिक गतिविधियों में इसके कथित दुरुपयोग की जांच कर रही है, साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जांच के निष्कर्षों के आधार पर मैसेजिंग ऐप पर प्रतिबंध भी लगाया जा सकता है। यह घटनाक्रम टेलीग्राम के संस्थापक और सीईओ 39 वर्षीय पावेल डुरोव को ऐप की मॉडरेशन नीतियों के कारण 24 अगस्त को पेरिस में गिरफ्तार किए जाने के कुछ दिनों बाद हुआ है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि उन्हें ऐप पर आपराधिक गतिविधियों को रोकने में विफल रहने के कारण हिरासत में लिया गया था।

एक सरकारी अधिकारी ने 25 अगस्त को नाम न बताने की शर्त पर बताया, कि भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) (गृह मंत्रालय के अधीन) और मीटीई टेलीग्राम पर पी2पी संचार की जांच कर रहे हैं। अधिकारी ने कहा कि गृह मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (मीटीई) द्वारा की जा रही जांच में जबरन वसूली और जुआ जैसी आपराधिक गतिविधियों की जांच की जा रही है। अधिकारी ने इस बात से इनकार नहीं किया कि भारत में 5 मिलियन से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ताओं वाले इस प्लेटफॉर्म को ब्लॉक किया जा सकता है, लेकिन कहा कि जांच में जो भी सामने आएगा, उसके आधार पर निर्णय लिया जाएगा।

क्या भारत में टेलीग्राम पर प्रतिबंध लगाया जाएगा?

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अंतिम निर्णय जांच के नतीजों पर आधारित होगा। टेलीग्राम भारत के सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) नियमों का अनुपालन करता है, जिसके तहत प्लेटफ़ॉर्म को एक नोडल अधिकारी, एक मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त करना और मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना आवश्यक है।

Tags:    

Similar News