बच्चों और युवाओं को ईको टूरिज्म के प्रति जागरूक कर रहा उप्र पर्यटन

पर्यटन पर आधारित आर्ट प्रतियोगिता वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज

Update: 2023-07-15 15:57 GMT

आगरा। प्रदेश में योगी सरकार ईको टूरिज्म को बढ़ावा दे रही है। प्रदेश के बच्चों और युवाओं को ईको टूरिज्म के प्रति जागरूक करने के लिए उ.प्र. पर्यटन विभाग द्वारा आगरा में 10 जुलाई से 15 जुलाई तक आगरा के 19 स्कूलों में पर्यटन विषय पर पेन्टिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इंडियन हेरिटेज मॉन्यूमेंट्स विषय पर इस अवधि में विभिन्न स्कूलों के 16 हजार छात्र-छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया गया। हारवर्ड वर्ल्ड रिकार्ड्स बुक, लंदन द्वारा इस आयोजन को पर्यटन पर आधारित आर्ट प्रतियोगिता के रूप में विश्व रिकार्ड के रूप में मान्यता भी प्रदान की गई।

बच्चों को किया जागरूक

दयाल बाग स्थित प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल में आयोजित समापन समारोह में मुख्य अतिथि प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी आदर्श कुमार द्वारा इको-टूरिज्म की सम्भावनाओं एवं इसके विकास की सम्भावनाओं पर जानकारी दी गई एवं अपने नगर के पर्यटन स्थलों को साफ रखने के प्रति बच्चों को जागरूक भी किया गया।

19 विद्यालयों ने किया प्रतिभाग

पर्यटन अधिकारी विशाल श्रीवास्तव ने बताया गया कि विद्यालयों में गठित पर्यटन क्लबों के विजेता छात्र-छात्राओं को जनपद के इको-टूरिज्म एवं अन्य अल्पज्ञात स्थलों की सैर पर्यटन विभाग के माध्यम से कराई जाएगी। इस आयोजन में वर्ल्ड रिकार्ड ज्यूरीध्टूरिज्म अम्बेसडर के रूप में विश्व रिकार्ड धारी आर्टिस्ट श्रुति ने शिरकत की। इस पेन्टिंग प्रतियोगिता में दो राजकीय विद्यालयों सहित कुल 19 विद्यालयों ने इस आयोजन में प्रतिभाग किया।

Similar News