पटना में दो दिवसीय ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट आज पूर्वाह्न 11 बजे से

वित्त मंत्री विजय चौधरी, ऊर्जा मंत्री विजेन्द्र यादव, जल संसाधन मंत्री संजय झा और कृषि मंत्री सर्वजीत कुमार भी शिरकत करेंगे।

Update: 2023-12-13 04:24 GMT

पटना । बिहार की राजधानी पटना के ज्ञान भवन में आज (बुधवार) पूर्वाह्न 11 बजे दो दिवसीय ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट, बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023 का आगाज होगा। इसमें देशभर के 600 उद्यमी व 16 देशों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अगले दिन इसमें हिस्सा लेंगे। उद्घाटन के तुरंत बाद उद्योग विभाग का टेक्सटाइल व लेदर इंडस्ट्री में बिहार में निवेश के अवसर व संभावनाएं विषय पर प्रेजेंटेशन होगा। पहले दिन उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और उद्योग मंत्री समीर महासेठ के संबोधन के बाद इन दोनों सेक्टर से जुड़े सवाल-जवाब के बाद पहला सत्र समाप्त होगा। इस कार्यक्रम में वित्त मंत्री विजय चौधरी, ऊर्जा मंत्री विजेन्द्र यादव, जल संसाधन मंत्री संजय झा और कृषि मंत्री सर्वजीत कुमार भी शिरकत करेंगे।

उद्घाटन सत्र के समाप्त होने के 15 मिनट बाद खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में बिहार में निवेश के अवसर पर 12ः45 बजे प्रेजेंटेशन होगा। इस दौरान सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय झा और कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत निवेशकाें को संबोधित करेंगे। इस सत्र में भी निवेशकों के साथ सवाल-जवाब का एक सत्र होगा। उद्योग विभाग के आंकड़ों के अनुसार 400 मिलियन का बड़ा बाजार जनरल मैन्यूफैक्चरिंग का है। पहले दिन के दो सत्रों के बाद इस सेक्टर पर एक सत्र है। इस सेक्टर के लिए बिहार में क्या संभावना है और निवेशकों को किस तरह की सुविधाएं दी जा रही है इस पर उद्योग विभाग अपना प्रेजेंटेशन देगा। इस दौरान ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव व वित्त मंत्री विजय चौधरी निवेशकों से संवाद करेंगे।

पहले दिन का आखिरी सत्र आईटी और आईटीज सेक्टर का है। इस सेक्टर से जुड़े लोग इस क्षेत्र की वर्तमान स्थिति और संभावना पर बात करेंगे। इनके अतिरिक्त सूचना प्रौद्योगिकी तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री इन सेक्टरों में निवेश पर निवेशकों को दी जाने वाली सुविधाओं पर बात करेंगे। ग्लोबल इंवेस्टर्स सम्मिट के पहले दिन शाम में बिजनेस टू गवर्नमेंट मीटिंग होगी। विभिन्न विभागों के अधिकारी निवेशकों से बात करेंगे। इन बड़ी कंपनियों की रहेगी मौजूदगीः ग्लोबल इंवेस्टर्स सम्मिट में आईटी क्षेत्र में एचसीएल टेक्नोलाजी, एएमडी, फाक्सकान व टाइगर एनेलैटिक्स, खाद्य सेक्टर में पतंजलि, ब्रिटैनिया व कोका कोला शामिल होगी। ब्रिटैनिया के एमडी स्वयं इसमें शामिल रहेंगे। टेक्सटाइल सेक्टर की जो कंपनी मौजूद रहेगी उनमें रिचा, साहा, फगवाड़ा आदि शामिल हैं।

Tags:    

Similar News