पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर विजय शेखर के आरबीआई की कार्रवाई के कारण क्या हुआ?

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के पास कई गैर-केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) अनुपालन वाले खाते हैं, जिनमें हजारों मामले हैं जहां एक ही पैन का उपयोग कई खाते खोलने के लिए किया गया था

Update: 2024-02-04 06:28 GMT

मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर चिंता और पेटीएम और उसकी कम चर्चित बैंकिंग इकाई के बीच सैकड़ों करोड़ रुपये के संदिग्ध लेनदेन को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने प्रौद्योगिकी उद्यमी विजय शेखर शर्मा के नेतृत्व वाली इकाइयों के खिलाफ कार्रवाई की है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के पास कई गैर-केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) अनुपालन वाले खाते हैं, जिनमें हजारों मामले हैं जहां एक ही पैन का उपयोग कई खाते खोलने के लिए किया गया था।

सूत्रों ने समाचार एजेंसी को बताया कि ऐसी घटनाएं हुईं जहां लेनदेन का संचयी मूल्य कई करोड़ रुपये तक पहुंच गया, जो न्यूनतम केवाईसी प्री-पेड उपकरणों के लिए नियामक सीमा से अधिक है, जिससे मनी लॉन्ड्रिंग के बारे में चिंताएं बढ़ गई हैं। आरबीआई ने पीपीबीएल को 29 फरवरी के बाद टोल भुगतान के लिए अतिरिक्त जमा स्वीकार करने, क्रेडिट लेनदेन करने और ग्राहक खातों, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स, वॉलेट और कार्ड पर टॉप-अप करने सहित विभिन्न कार्यों को निलंबित करने का निर्देश दिया है।इस निर्देश का अर्थ है कि ग्राहक अपनी मौजूदा जमा राशि तक पहुंच बनाए रखेंगे और 29 फरवरी तक अपने वॉलेट में संग्रहीत धन का उपयोग कर सकते हैं।

आरबीआई की आशंकाएं

सूत्रों के मुताबिक, आरबीआई ने आशंका जताई है कि कुछ खातों का इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग के लिए किया गया होगा। सूत्रों ने कहा कि ईडी को अधिसूचित करने के अलावा, आरबीआई ने गृह मंत्रालय और प्रधानमंत्री कार्यालय के साथ अपने निष्कर्षों को साझा किया है। पीपीबीएल के एक प्रवक्ता ने कहा, 'हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि न तो हम और न ही वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के संस्थापक-सीईओ मनी लॉन्ड्रिंग के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय की जांच का विषय रहे हैं।

आरबीआई के निर्देश के परिणामस्वरूप, पेटीएम ब्रांड की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड ने पिछले दो दिनों में अपने शेयरों में 40 प्रतिशत की गिरावट देखी। शुक्रवार को कंपनी का शेयर 20 फीसदी तक गिरकर 487.05 रुपये पर आ गया, जो बीएसई पर अपनी दैनिक निचली ट्रेडिंग सीमा तक पहुंच गया। इस दो दिन की अवधि में, कंपनी के बाजार पूंजीकरण (एमकैप) में 17,378.41 करोड़ रुपये की कमी आई, जो गिरकर 30,931.59 करोड़ रुपये हो गई।

Tags:    

Similar News