भारत रंग महोत्सव के लिए नेपाल से 'क्लेश' नाटक का चयन, 17 फरवरी को होगा मंचन

नई दिल्ली के एलटीजी ऑडिटोरियम में किया जाएगा। यह नाटक डेढ़ घंटे का है। महोत्सव का आयोजन राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के तत्वावधान में किया गया है।

Update: 2024-02-09 08:41 GMT

काठमांडू। नई दिल्ली, वाराणसी, श्रीनगर समेत भारत के 15 शहरों में 01 से 21 फरवरी तक चलने वाले भारत रंग महोत्सव में नेपाल से भी एक नाटक का चयन किया गया है। क्लेश नामक इस नाटक का मंचन 17 फरवरी को शाम 06 बजे से नई दिल्ली के एलटीजी ऑडिटोरियम में किया जाएगा। यह नाटक डेढ़ घंटे का है। महोत्सव का आयोजन राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के तत्वावधान में किया गया है।

भारत रंग महोत्सव जैसे प्रतिष्ठित कार्यक्रम में अपने पहले ही नाटक का चयन होने से निर्देशक विजया कार्की बहुत ही उत्साहित हैं। इन दिनों काठमांडू में अपने नाटक के रिहर्सल में व्यस्त कार्की ने कहा कि पहले ही प्रयास में भारत रंग महोत्सव में चयन होना गर्व की बात है। उन्होंने बताया कि इस नाटक में काम कर रहे कई कलाकार भी ऐसे हैं जो पहली बार फिल्मों के अलावा रंगमंच पर प्रस्तुति देंगे।

क्लेश नाटक की लेखिका प्रतीक्षा कट्टेल हैं। उन्होंने भी पहली बार ही किसी नाटक के लिए यह पटकथा तैयार किया है। प्रतीक्षा बताती हैं कि रामायण के कथा की मूल भावना को आज के सामाजिक परिवेश में दिखाया गया है। कथा के विषय वस्तु को पूरी प्रामाणिकता के साथ प्रस्तुत किया गया है। शायद यही कारण है कि इसका चयन इस प्रतिष्ठित नाट्य महोत्सव में हुआ है।

नेपाली फिल्मों की प्रसिद्ध अभिनेत्री सुरक्षा पंत ने इस नाटक में प्रमुख भूमिका निभाई है। अपने पहले ही प्रयास में नाटक का विश्वस्तरीय महोत्सव में चयन होने को वो ना सिर्फ अपने लिए बल्कि नेपाल के लिए भी गर्व की बात बताती हैं। इन दिनों रिहर्सल में व्यस्त सुरक्षा पंत कहती हैं कि इस नाटक में रोल करने से पहले उन्हें काफी डर लग रहा था कि वो कर पाएंगी या नहीं, पर सबकुछ इतना अच्छा हो गया कि उनके लिए यह किसी सपने से कम नहीं है।

Tags:    

Similar News