J&K: चुनाव की घोषणा से पहले जम्मू-कश्मीर में फेरबदल का आदेश, 200 से बदले गए अधिकारी

Update: 2024-08-16 11:08 GMT

J&K: विधानसभा चुनावों के बारे में चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस से कुछ घंटे पहले, जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कई आदेशों के तहत पुलिस और नागरिक प्रशासन में बड़े पैमाने पर फेरबदल की घोषणा की, जिसकी राजनीतिक दलों ने आलोचना की है। जम्मू-कश्मीर पुलिस प्रमुख आरआर स्वैन को खुफिया प्रमुख के पद से हटा दिया गया है, उनकी जगह नीतीश कुमार को डिप्टी बनाया गया है।

30 सितंबर को सेवानिवृत्त होने वाले स्वैन को यूटी की खुफिया शाखा के प्रमुख पद से हटाने का फैसला केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा नलिन प्रभात को राज्य पुलिस प्रमुख के रूप में उनके स्थान पर नियुक्त करने की घोषणा के कुछ दिनों बाद आया है। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने स्वैन को पद के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त करते हुए नीतीश कुमार को “सीआईडी ​​प्रमुख” घोषित किया है । स्वैन सीआईडी ​​प्रमुख थे और उनके पास पुलिस महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार भी था। हालांकि, इस महीने की शुरुआत में गृह मंत्रालय ने 30 सितंबर को उनकी सेवानिवृत्ति तक उन्हें डीजीपी के रूप में पुष्टि की थी।

1999 बैच के आईपीएस अधिकारी कुमार जम्मू-कश्मीर पुलिस की खुफिया शाखा में स्वैन के डिप्टी थे। वे वर्तमान में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ADG) के पद पर तैनात हैं। मूल रूप से J&K कैडर से - जो अब AGMUT कैडर का हिस्सा है - कुमार ने कई वर्षों तक घाटी में एसपी और एसएसपी हंदवाड़ा और डीआईजी दक्षिण और उत्तरी कश्मीर के रूप में काम किया है।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी के साथ प्रतिनियुक्ति के दौरान, कुमार ने केंद्रीय एजेंसी में आईजी (जांच) के रूप में काम किया। अपनी वापसी पर, उन्हें आईजी सीआईडी ​​और बाद में एडीजी सीआईडी ​​के रूप में तैनात किया गया था। कुमार एनआईए की तर्ज पर स्थापित एक जांच विंग, निदेशक राज्य जांच एजेंसी (एसआईए) का प्रभार भी संभाल रहे हैं।

Tags:    

Similar News