Jeshoreshwari Kali Mandir: बांग्लादेश के जेशोरेश्वरी काली मंदिर से मुकुट चोरी, पीएम मोदी ने दिया था उपहार

Update: 2024-10-11 06:03 GMT

Jeshoreshwari Kali Mandir

Jeshoreshwari Kali Mandir Crown : इन दिनों बांग्लादेश में हिन्दू उत्पीड़न और धार्मिक स्थलों को निशाना बनाए जाने की खबर आम हो गई है। आए दिन किसी न किसी मंदिर या देवी - देवता की प्रतिमा को निशाना बनाया जाता है। ताजा मामला बांग्लादेश के जेशोरेश्वरी काली मंदिर का है। इस मंदिर कुछ असामाजिक तत्व माता का मुकुट चुरा कर ले गए। यह मुकुट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2021 में बांग्लादेश की यात्रा के दौरान उपहार स्वरुप दिया था।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा उपहार स्वरुप दिया गया गया मुकुट चांदी का था। इस मुकुट पर सोने का पानी चढ़ा था। मुकुट का सांस्क्तृतिक महत्त्व है। यह दोनों देशों के बीच साझे सांस्कृतिक इतिहास का भी परिचायक था। जेशोरेश्वरी काली मंदिर बांग्लादेश के सतखीरा के श्याम नगर में स्थित है।

भारतीय उच्चायोग ने इस मामले में संज्ञान लिया है। बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट करते हुए कहा कि, "हमने 2021 में बांग्लादेश की अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी द्वारा जेशोरेश्वरी काली मंदिर (सतखिरा) को उपहार में दिए गए मुकुट की चोरी की खबरें देखी हैं। हम गहरी चिंता व्यक्त करते हैं और बांग्लादेश सरकार से चोरी की जांच करने, मुकुट बरामद करने और अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह करते हैं।"

बता दें कि, बांग्लादेश का जेशोरेश्वरी काली मंदिर खाफी खास है। यह भारत और उसके पड़ोसी देशों में माता के 52 शक्तिपीठों में से एक है। कोरोना महामारी के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने यहां का दौरा कर यह मुकुट भेंट स्वरुप दिया था। इस मंदिर का निर्माण 12 वीं सदी के आसपास हुआ था।

बांग्लादेश में राजनीतिक उथल-पुथल के चलते हिंदू अल्पसंख्यकों पर हमले हो रहे हैं। अंतरिम सरकार का नेतृत्व कर रहे मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस ने सभी के लिए न्याय और समान अधिकारों का आश्वासन दिया था। 8 अगस्त को जब यूनुस ने शपथ ली थी, तब पीएम मोदी ने उनसे बांग्लादेश में "हिंदुओं और अन्य सभी अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा और संरक्षण" सुनिश्चित करने का आग्रह किया था।


Tags:    

Similar News