PresVu Eye Drops: गलत प्रचार कंपनी पर पड़ा भारी, DCGI ने प्रेस्वू आई ड्रॉप की बिक्री पर लगाई रोक

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने प्रेस्वू नाम के आई ड्रॉप की मैन्यूफैक्चरिंग और मार्केटिंग का लाइसेंस कैंसल किया।

Update: 2024-09-12 15:29 GMT

PresVu Eye Drop: हाल ही में चश्मे के बिना पढ़ने में मदद करने वाले आईड्रॉप प्रेस्वू को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है जहां पर इस पर एक्शन लेते हुए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने प्रेस्वू नाम के आई ड्रॉप की मैन्यूफैक्चरिंग और मार्केटिंग का लाइसेंस कैंसल किया। इसके साथ ही मार्केट में इसकी बिक्री को पर भी रोक लगा दी है। 

कंपनी द्वारा किया जा रहा था गलत प्रचार

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने बड़ा एक्शन लेते हुए आई ड्रॉप बनाने वाली कंपनी को निशाने पर लिया है। इसे लेकर बताया जा रहा है कि कंपनी इसका प्रचार OTC (ओवर द काउंटर) बताकर किया जा रहा था। OTC दवाइयां वो होती हैं, जिन्हें बिना किसी डॉक्टर प्रिस्क्रिप्शन के खरीदा जा सकता है। इधर आई ड्रॉप बनाने वाली कंपनी एंटोड फार्मास्यूटिकल्स ने कहा, उन्होंने प्रचार में किसी भी तरह की भ्रामक जानकारी नहीं दी है। बल्कि DCGI ने इस दवा को अप्रूव किया था और 234 पेशेंट पर इसका सफल टेस्ट किया था।

इस बीमारी के लिए बताया था कारगर

आपको बताते चलें कि, आई ड्रॉप को मार्केट में उतरने में कंपनी में दावा किया था कि, वह प्रेसबायोपिया (बढ़ती उम्र के बाद नजदीक की नजर कमजोर हो जाना) से पीड़ित लोगों को फायदा पहुंचाती है। इतना ही नहीं आईड्रॉप को आंखों में डालने के बाद चश्मा लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बिना चश्मे के भी आसानी से मरीज किताब पढ़ सकते है।

बरहाल इस मामले में दवा कंपनी DCGI के फैसले को कोर्ट में चुनौती दे सकती हैं बता दें कि यह दवाई अक्टूबर में मार्केट में उपलब्ध होने वाली थी।

Tags:    

Similar News