देश भर में हरियाली तीज कल, इन राज्यों में सरकार ने स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की, जानें

हरियाली तीज को लेकर देशवासियों उत्साह का माहौल बन गया है वहीं पर देश के कई राज्यों ने स्कूलों में छुट्टी घोषित की है।

Update: 2024-08-06 17:01 GMT

School Holiday in Hariyali Teej: देशभर में हरियाली तीज का त्योहार आने वाले दिन 7 अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन को लेकर देशवासियों उत्साह का माहौल बन गया है वहीं पर देश के कई राज्यों ने स्कूलों में छुट्टी घोषित की है। बताते चलें कि, बारिश के मौसम में हरियाली छाई होती है इसे लेकर हरियाली तीज मनाई जाती हैं।

इन राज्यों के स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की

आपको बताते चलें, हरियाणा विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी स्कूलों को 7 अगस्त को बंद करने की घोषणा की है. इस बारे में एससीईआरटी निदेशक, डीईईओ, ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर, ब्लॉक एलिमेंट्री एजुकेशन ऑफिसर के नाम लेटर जारी किया गया है. सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को बंद रखा गया है। इसके अलावा बिहार में भी स्कूलों में छुट्टी दी गई है। बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने इस अवसर पर सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रखने का फैसला लिया है।

सावन के महीने मनाया जाता हैं हरियाली तीज

आपको बताते चलें, हरियाली तीज श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है, यह इस पर्व का अपने आप में बेहद ही खास महत्व रखता है। वहीं पर अलग-अलग जगह के लोग इसे अपने तरीके से मनाते हैं। इस दिन के मौके पर उपवास रखकर शिव-पार्वती का पूजन करते हैं तो कहीं पर कई तरह का आयोजन करती हैं। ऐसी मान्‍यता है कि इस दिन जो महिलाएं उपवास रखती हैं उन्हें अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

Tags:    

Similar News