Harry Brook: ‘मुल्तान के नए सुल्तान’ बने हैरी ब्रूक, तिहरा शतक लगाकर वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ा…

Update: 2024-10-10 09:26 GMT

Pakistan vs England: इंग्लैंड के बल्लेबाज हैरी ब्रूक ने पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट में ऐतिहासिक तिहरा शतक लगाकर वीरेंद्र सहवाग से 'मुल्तान का सुल्तान' का खिताब छीन लिया है। ब्रूक ने न केवल तिहरा शतक जड़ा, बल्कि 322 गेंदों में 317 रन की विशाल पारी खेलते हुए मुल्तान टेस्ट में सबसे तेज़ तिहरे शतक का नया विश्व रिकॉर्ड भी बना डाला। इस अद्भुत पारी ने इंग्लैंड को मुल्तान टेस्ट में अजेय स्थिति में पहुंचा दिया है।

25 वर्षीय हैरी ब्रूक ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए कई रिकॉर्ड बनाए। मैच के चौथे दिन उन्होंने पहले अपना पहला दोहरा शतक पूरा किया और इसके कुछ देर बाद ही इस दोहरे शतक को तिहरे शतक में तब्दील कर दिया। ब्रूक ने 310 गेंदों में 300 रन पूरे कर सबसे तेज तिहरे शतक का विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया।

ब्रूक की इस ऐतिहासिक पारी में उनका जो रूट के साथ 454 रन की साझेदारी भी रही, जो मैच का एक और यादगार पल था। जो रूट ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए 262 रन की पारी खेली। इस साझेदारी ने इंग्लैंड को मज़बूत स्थिति में ला खड़ा किया और पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट में जीत की दहलीज पर खड़ा कर दिया।

सहवाग ने 2004 में मुल्तान में 375 गेंदों पर 309 रन बनाए थे, जबकि भारत ने पहली पारी में 675 रन बनाए थे। ब्रूक ने अपने शानदार प्रदर्शन से सहवाग के स्कोर को पीछे छोड़ दिया है, ब्रूक के 300 रन सहवाग के बाद दूसरे सबसे तेज रन हैं, जिन्होंने 2008 में चेन्नई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह कारनामा किया था।

वास्तव में, ब्रूक की 317 रन की पारी टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान में किसी विदेशी खिलाड़ी द्वारा बनाया गया दूसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है। वह मार्क टेलर की नाबाद 334 रन की पारी से केवल 17 रन पीछे रह गए, जो 1998 में पेशावर में बनाई गई थी। सहवाग के रिकॉर्ड की बात करें तो ब्रूक के 317 रन अब मुल्तान में टेस्ट क्रिकेट में अब तक के सबसे अधिक रन हैं।

मुख्य बातें:

- हैरी ब्रूक ने वीरेंद्र सहवाग से छीन लिया 'मुल्तान का सुल्तान' का खिताब।

- पाकिस्तान के खिलाफ 322 गेंदों में 317 रन बनाकर रिकॉर्डतोड़ पारी खेली।

- मुल्तान टेस्ट में सबसे तेज तिहरा शतक का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया।

- जो रूट के साथ 454 रन की साझेदारी ने तोड़ा अब की चौथे नम्‍बर पर हुई बल्‍लेबाजी का रिकॉर्ड

- हैरी ब्रूक की इस पारी ने क्रिकेट जगत में सनसनी फैला दी है और उन्हें इंग्लैंड के उभरते सितारे के रूप में स्थापित कर दिया है।

टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक इतने लोग बना चुके हैं तिहरा शतक





 



Tags:    

Similar News