Monsoon Rain: उत्तराखंड से लेकर यूपी-बिहार तक कहर बरसा रही भारी बारिश

Monsoon Rain: मानसून आते ही उत्तराखंड में तमाम नदियां उफान पर है। यूपी और बिहार में भी हालत खराब।

Update: 2024-07-08 06:43 GMT

Monsoon Rain: जून महीने में गर्मी से छुटकारा पाने के लिए लोग मानसून का इंतजार कर रहे थे, लेकिन जूलाई में बारिश ने असम, बिहार और उत्तराखंड में भारी नुकसान पहुंचाया है। महाराष्ट्र जैसे आर्थिक राजधानी माने जाने वाले राज्य में भी समस्याएं हैं। यूपी और बिहार जैसे राज्यों में  भी बाढ़ की स्थिति गंभीर है।

जब से मानसून आया है, उत्तराखंड में बड़ी तबाही हो रही है। वहां की सभी नदियां बाढ़ के बेहद खतरे में हैं और कई जगहों पर भूस्खलन हो रहा है। लगभग 90 से भी अधिक रास्ते बंद हो चुके हैं। यहां की स्थिति बहुत गंभीर है।

उत्तराखंड में सबसे ज्यादा तबाही

इस समय सबसे ज्यादा बारिश का असर उत्तराखंड पर पड़ रहा है। दो दिन की भारी बारिश ने रामनगर जिले में बहुत बड़ी हानि पहुंचाई है। वहां के पुल भतरौंजखान, भिकियासैंण, रानीखेत, अल्मोड़ा, और कर्णप्रयाग के लिए जोड़ते थे, वे सभी बारिश में बह गए हैं। इसके कारण लोगों का संपर्क कट गया है और कई यात्री फंस गए हैं। भाग्यशाली रहा कि पुल धंसने के समय  पर कोई  भी वहां नहीं था, अन्यथा यह एक बड़ा हादसा हो सकता था।

चारधाम यात्रा पर रोक

बारिश के बढ़ने से चारधाम यात्रा अब तिमाही रूप से रोक दी गई है। मौसम विभाग ने 7-8 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। कई जगहों पर लैंडस्लाइड की खबरें आ रही हैं। शनिवार को कर्णप्रयाग के चटवापीपल इलाके में भूस्खलन हुआ, जिसके दौरान हैदराबाद से दो तीर्थयात्रियों की मौत हो गई। ये लोग बाइक से बद्रीनाथ से लौट रहे थे।

मुंबई में हालात बहुत खराब

जब से बारिश शुरू हुई है, मुंबई में हालात बहुत खराब हैं। सभी इलाकों में पानी भर गया है, चाहे वो मुंबई हो या नवी मुंबई। ठाणे, जो मुंबई के पास है, उसका हाल और भी बुरा है। वहां बाढ़-बारिश ने पूरे शहर को बंद कर दिया है। इसी तरह बिहार की नदियां भी अपने कंट्रोल से बाहर हो गई हैं।

UP-बिहार में भी नदियों का रौद्र रूप

बिहार में कोसी नदी का जलस्तर बड़े खतरे के निशान पर है। शनिवार को कोसी बैराज से 3 लाख से अधिक क्यूसेक पानी छोड़ा गया था, जिससे नदी का जलस्तर रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया है। इसके कारण नदी के आसपास के इलाकों में खतरा बढ़ गया है।

उत्तर प्रदेश में बारिश के कारण बहुत सारी नदियां अब उफान पर हैं। बस्ती में लगातार बारिश से जनजीवन परेशान हो गया है। लखीमपुर खीरी में दो दिनों की बारिश के बाद सड़कें, तालाब, और नाले नदियों में बदल गए हैं। कई इलाकों में इतना पानी भर गया है कि लोगों को घर से बाहर निकलने में मुश्किल हो रही है। ललितपुर भी बारिश के प्रभाव में है और वहां की स्थिति भी गंभीर है।

असम में भारी बाढ़

असम में भारी बाढ़ का अत्यंत गंभीर स्तर पर समस्या है। यहां के 29 जिलों में भारी बारिश और बाढ़ के कारण लगभग 22 लाख लोग प्रभावित हो गए हैं। अब तक 78 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य भर में ब्रह्मपुत्र सहित कई प्रमुख नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

Tags:    

Similar News