Uttarakhand Alert: उत्तराखंड में भारी तबाही के बीच केदारनाथ में फंसे 2 हजार से अधिक श्रद्धालु, बचाव कार्य के लिए बुलाई गई सेना

केदारनाथ में बादल फटने से पैदल रूट पर लिनचोली और भीमबली के पास 2000 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की जानकारी सामने आ रही है।

Update: 2024-08-02 06:46 GMT

Uttarakhand Alert: उत्तराखंड में बारिश ने भारी तबाही मचाई है। नदियां उफ़ान पर है, डैम के दरवाज़े खोल दिए गए हैं और लैंडस्लाइड के बाद केदारनाथ यात्रा दो दिन के लिए रोक दिया गया है। राज्य में 48 घंटे के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। ख़बरों के मुताबिक, अलर्ट जोन एरिया में NDRF की 12 और SDRF की 60 टीमें तैनात की गई हैं।

इस प्राकृतिक तबाही के बीच अबतक 16 लोगों की मौत हो चुकी है। ये मौते हरिद्वार, देहरादून, टिहरी, रुद्रप्रयाग और नैनीताल में हुई हैं। जबकि केदारनाथ में बादल फटने से पैदल रूट पर लिनचोली और भीमबली के पास 2000 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की जानकारी सामने आ रही है। इन्हें निकालने के लिए 5 हेलिकॉप्टर लगाए गए हैं।


मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने शुक्रवार को 24 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ मध्य प्रदेश के 11 जिलों में भी आज भारी बारिश का अलर्ट है, जो अगले 4 दिन तक रहेगा। बता दें कि राजधानी भोपाल में बीते रात से झमाझम बारिश हो रही है।


जिला प्रशासन ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

आपदा प्रबंधन अधिकारी रुद्रप्रयाग के एनके राजवार के मुताबिक गौरीकुंड से शुरू होने वाला 16 किलोमीटर लंबा केदारनाथ ट्रैक घोड़ा पड़ाव, लिनचोली, बड़ी लिनचोली और भीमबली में क्षतिग्रस्त हो गया है। रामबाड़ा के पास दो पुल भी कल रात बह गए। राज्य सरकार ने केदारनाथ में फंसे लोगों को निकालने के लिए वायुसेना की मदद ली है। NDRF, INS की 12 टीमें और SDRF की 60 टीमें बचाव में लगी हुई हैं।जिला प्रशासन ने दो हेल्पलाइन नंबर- 01364-233387 और 7579257572 और एक आपातकालीन नंबर 112 भी जारी किया है।



Tags:    

Similar News