International Coffee Day 2024: डेट पर क्यों है कॉफी पीने की चलन, क्या है इसके पीछे की कहानी?

आज के समय में बच्चों से लेकर बड़ों तक सब इसे पीते हैं। दुनिया भर में हर साल करीब 400 बिलियन कप कॉफी पी जाती है।

Update: 2024-10-01 05:59 GMT

International Coffee Day 2024

आज यानी एक अक्टूबर के दिन अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस (International Coffee Day) मनाया जाता है। कॉफी दुनिया भर में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली हॉट ड्रिंक्स में से एक है। आज के समय में बच्चों से लेकर बड़ों तक सब इसे पीते हैं। आंकड़ों की माने तो दुनिया भर में हर साल करीब 400 बिलियन कप कॉफी पी जाती है। लोग जब डेट पर जाते हैं या फिर अपने पार्टनर के साथ कुछ अच्छे पल व्यतीत करना चाहते हैं तो कॉफी डेट पर जाना अधिक पसंद करते हैं। आपने भी जरूर किसी न किसी को कॉफी डेट में जाते हुए देखा होगा या फिर खुद भी गए होंगे। लेकिन क्या आपने सोचा है ये कॉफी डेट (Coffee Date) का चलन इतना क्यों है? नहीं तो आइए आपको बताते हैं इस चलन के पीछे की कहानी...

क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल कॉफी डे?

पहले जान लेते हैं आखिर ये इंटरनेशनल कॉफी डे क्यों मनाया जाता है? दरअसल, इसे दिवस को मनाने का उद्देश्य कॉफी के बिजनेस को ऊंचाइयों पर पहुंचाना है। साल 1963 में इंटरनेशनल कॉफी ऑर्गेनाइजेशन की स्थापना लंदन में की गई थी। 2015 में इस संस्था ने पहली बार इटली में एक मिलान समारोह रखा, जहां पहली बार इंटरनेशनल कॉफी डे मनाया गया। तभी से प्रत्येक वर्ष 01 अक्टूबर के दिन अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस मनाया जाता है।

क्यों है कॉफी डेट पर जाने की चलन?

अब बात करते हैं कॉफी डेट की चलन के बारे में, कॉफी पीने से टेस्ट के साथ - साथ मूड रेफ्रेश हो जाता है। यही कारण है कि लोग डेट पर जाकर कॉफी पीना पसंद करते हैं। यही नहीं कई लोग बड़े - बड़े बिजनेस डील की मीटिंग भी कॉफी पीते हुए करते हैं। शोध बताते हैं क कॉफी में कैफीन होता है। जिससे डोपामाइन और एंडोर्फिन जैसे हैप्पी हार्मोन एक्टिव हो जाते हैं जिससे आप खुशी महसूस करते हैं और आपका मूड बेहतर रहता है।

कॉफी पीने के अन्य फायदे

एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग दिनभर में चार से पांच कप कॉफी पीते हैं वे कॉफी न पीने वालों से ज्यादा खुश रहते हैं। इतना ही नहीं जो लोग दिन में दो कप कॉफी पीते हैं, उनमें डिप्रेशन की आशंका 68% तक कम होती है। कॉफी पीने से डायबिटीज भी कम होता है।

Tags:    

Similar News