नवादा में दलित vs महादलित: जमीन विवाद के बीच पासवान और मांझी की चर्चा क्यों

Update: 2024-09-19 07:03 GMT

नवादा में दलित vs महादलित

Nawada Dalit vs Mahadalit : बिहार के नवादा जिले के कृष्णा नगर में बनी महादलितों की बस्ती में बुधवार देर रात आग लगा दी गई। जिनकी बस्ती जली वो मांझी समाज था और जिन दबंगों ने बस्ती उजाड़ी वो पासवान समाज के लोग थे। इसके बाद नवादा में दलित और महादलित की लड़ाई शुरू हो गई है। इस मामले में केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने गुरुवार को बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि नवादा की घटना में यादवों का हाथ है। इस घटना में कुछ पासवान को लालच देकर यादवों ने अपने पक्ष में जरूर कर लिया था।

ये है पूरा मामला

मांझी समाज के लोगों ने इस घटना के लिए प्राणपुर गांव के मुनि पासवान एवं उसके सहयोगियों को जिम्मेदार ठहराया है। पीड़ितों ने घटना के वक़्त गोलीबारी करने का भी आरोप लगाया गया है। बताया जा रहा है कि जमीन के विवाद को लेकर आगजनी की घटना की गई है।

दरअसल, कृष्णा नगर में कई सालों से महादलित समाज के लोग सरकार की जमीन पर रह रहे थे। इस जमीन को लेकर दूसरा पक्ष भी ठोंकता है। फिलहाल मामला कोर्ट में लंबित है। इसी बीच आगजनी की घटना को अंजाम दिया गया। जिलाधिकारी आशुतोष कुमार वर्मा ने अब तक 21 घरों के जलने की पुष्टि की है। वहीं एसपी अभिनव धीमान ने कुल 10 लोगों के गिरफ्तारी की पुष्टि की है।

भारत में महादलित कौन हैं?

महादलित शब्द को बिहार सरकार ने 2007 में दलितों के भीतर सबसे गरीब सामाजिक समूहों के लिए गढ़ा था, जिन्हें आजाद लोग कहा जाता है जो दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के मूल निवासी हैं। हालांकि "महादलित" शब्द भारतीय संवैधानिक शब्दावली का हिस्सा नहीं है।

नवादा की घटना में यादवों का हाथ

केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने नवादा की घटना में यादव समाज के लोगों का हाथ होने की बात कही है। उन्होंने कहा कि नवादा की घटना में यादवों का हाथ है। 12 यादव इसमें पकड़े गए हैं। इस घटना में कुछ पासवान को लालच देकर यादवों ने अपने पक्ष में जरूर कर लिया था।

जीतन राम मांझी ने कहा कि नवादा की घटना में किसी की मौत की सूचना अभी नहीं है। घटनास्थल पर मुआयना करने जाएंगे। पीड़ित परिवारों को इंदिरा आवास योजना के तहत मकान और मुआवजा मिलेगा। मांझी समुदाय के लोग जिस जमीन पर रह रहे हैं उसे यादव लोग खाली कराना चाहते थे।

NDA की डबल इंजन सरकार का जंगलराज

नवादा आगजनी पर कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने NDA सरकार पर निशाना साधा है। मल्ल्किकार्जुन खड़गे ने सोशल मीडिया एक्स अकाउंट पर पोस्ट साझा करते हुए कहा कि बिहार के नवादा में महादलित टोला पर दबंगों का आतंक NDA की डबल इंजन सरकार के जंगलराज का एक और प्रमाण है। प्रधानमंत्री मोदी जी हमेशा की तरह मौन हैं, नीतीश जी सत्ता के लोभ में बेफिक्र हैं और NDA की सहयोगी पार्टियों के मुँह में दही जम गया है।

 

Tags:    

Similar News