Zakir Naik: पाकिस्तानी हिन्दू ने कराई जाकिर नाइक की बोलती बंद, देवी श्लोक पढ़कर कट्टरपंथ पर पूछा ये सवाल

Update: 2024-10-04 14:26 GMT

Zakir Naik

पाकिस्तानी मंच पर जाकिर नाइक की पाकिस्तानी हिन्दू स्कॉलर ने बोलती बंद कर दी है। हिन्दू स्कॉलर ने मंच पर देवी श्लोक पढ़कर शुरुआत की। इसके बाद पाकिस्तानी हिंदू प्रोफेसर मनोज चौहान ने भागवत गीता का जिक्र करते हुए इस्लामिक उपदेशक से कट्टरपंथ पर सवाल पूछ लिया। इस सवाल को सुनकर नाइक के चेहरे पर हवाइयां उड़ गई। अब इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

कर्म ही कर्तव्य औरकर्तव्य ही धर्म

प्रोफेसर मनोज चौहान (Professor Manoj Chauhan) ने कहा, भगवान श्रीकृष्ण ने भागवदगीता में कहा है कि हे मनुष्य समाज तेरी कर्मभूमि और तो अपने कर्मों से मापा जाएगा। तू कर्मों से भाग मत, तेरा कर्म ही तेरा कर्तव्य है और तेरा कर्तव्य ही तेरा धर्म है। लेकिन ये धर्म सिर्फ तेरे हित के लिए है, तो वह धर्म पाप की ओर जाने वाला है। इसलिए तू अपनों से मुक्त होकर समाज के लिए काम कर, वही मोक्ष का मार्ग है।

प्रोफेसर का सवाल 

इसके बाद प्रोफेसर चौहान ने जाकिर नाइक से सवाल किया कि दुनिया में, खासकर मुस्लिम बहुल देशों में, मजहब के नाम पर जो हिंसा और अलगाववाद फैला है, उसे रोकने के लिए क्या किया जाना चाहिए..?

जाकिर नाइक जब प्रोफेसर के सवाल का जवाब देने के लिए खड़ा हुआ तो इधर-उधर की बातें बताने लगा। जाकिर नाइक ने सवाल को दोहराते हुए कहा कि भाईसाहब का सवाल बहुत अहम है कि आखिर मजहब के नाम पर झगड़ें क्यों होते हैं, इसका हल क्या है। जाकिर नाइक ने कहा, 'मेरे पास कुरान की एक आयत है जिसे मैं मास्टर कहता हूं।' इसके बाद उसने कुरान की आयत का हवाला देते हुए कहा, 'मेरे पास कुरान की एक आयत है, जिसे मैं मास्टर की कहता हूं। इसमें कहा गया है, ‘आओ हम उस बात की तरफ चलते हैं, जो हमारे बीच एक है।'

Tags:    

Similar News