Netflix Series 'IC814' Controversy: नेटफ्लिक्स ने सरकार को दिया आश्वासन, क्या बदल दिया जाएगा आतंकियों का नाम

Update: 2024-09-03 07:21 GMT

Netflix Series 'IC814' Controversy 

Netflix Series 'IC814' Controversy : नेटफ्लिक्स पर कांधार हाईजैक पर बनी वेब सीरीज को लेकर विवाद कम होने का नाम नहीं ले रहा है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने 'IC814' वेब सीरीज कंटेंट विवाद को लेकर नेटफ्लिक्स कंटेंट हेड को तलब किया था। सूत्रों के हवाले से खबर सामने आई है कि, नेटफ्लिक्स कंटेंट हेड ने सरकार को आश्वासन दिया है कि, भविष्य में देश की जनता के लिए संवेदनशील मुद्दों पर ध्यान दिया जाएगा।

सरकारी स्रोत के अनुसार नेटफ्लिक्स सीरीज़ 'IC814' विवाद को लेकर नेटफ्लिक्स ने कंटेंट की समीक्षा करने का आश्वासन दिया है और गारंटी दी है कि उनके प्लेटफ़ॉर्म पर भविष्य की सभी सामग्री राष्ट्र की भावनाओं के प्रति संवेदनशील और उसके अनुरूप होगी। इस आश्वासन के बाद अब सवाल किया जा रहा है कि, क्या कांधार हाईजैक पर बनी वेब सीरीज में दिखाए गए आतंकियों का नाम बदला जाएगा।

दरअसल, कांधार हाईजैक पर बनी वेब सीरीज कुछ पात्रों के लिए उर्दू की जगह शंकर और भोला जैसे शब्द उपयोग किए गए थे। इस वेब सीरीज की एक क्लिप भी सोशल मीडिया पर वायरल थी। जिसमें आतंकवादी का किरदार निभा रहे पात्र एक दूसरे को भोला और शंकर कहते नजर आ रहे थे। इसके बाद लोगों ने सवाल किए कि, जब आतंकवादियों के असली नाम हिन्दू थे तो वेब सीरीज में भोला और शंकर जैसे नाम का उपयोग क्यों किया जा रहा है।

एक - दूसरे को कोड नेम से बुलाते थे आतंकी :

इस वेब सीरीज के डायरेक्टर अनुभव सिन्हा का कहना है कि, इस वेब सीरीज को बनाने से पहले पूरी रिसर्च की गई थी। आतंकी एक दूसरे को कोड नेम या निक नेम से बुलाते थे जो इस प्रकार थे - बर्गर, चीफ, शंकर और भोला। सभी घटनाक्रमों को रियल दिखाने के लिए वेब सीरीज में भी इन्हीं कोड नेम का उपयोग हुआ है।

सच्ची घटना पर आधारित है वेब सीरीज :

बात दें कि, यह वेब सीरीज एक सच्ची घटना पर आधारित है। दिसंबर 1999 में इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट IC814 को कुछ आतंकियों ने हाईजैक कर लिया था। इसके बाद इस फ्लाइट को अफगानिस्तान के कांधार में लैंड कराया गया था। हाईजैकर्स ने लोगों को छोड़ने के बदले भारत की जेलों में बंद आतंकियों को रिहा करने की मांग की थी। इस पूरी वेबसेरीज में कांधार हाईजैक के एक - एक घटनाक्रम को काफी बारीकी से दर्शाया गया है।

Tags:    

Similar News