Tips for Parents: अपने बच्चों को गुड टच और बैड टच के बारे में चाहते हैं सिखाना, तो अपनाएं ये सरल तरीके...

लोग अपने बच्चों को उंगली पड़कर सड़क पार करना तो सिखा देते हैं लेकिन यह नहीं सीख पाते की कौन सा टच अच्छा है और कौन सा बैड

Update: 2024-08-30 04:10 GMT

हर पेरेंट्स अपने बच्चों को सुरक्षित रखना चाहते हैं। वह चाहते हैं कि मेरा बेटा या बेटी हमेशा सेफ रहे इसके लिए वह तमाम कोशिश भी करते हैं। जब बच्चे छोटे रहते हैं तो वह तो माता-पिता की नजरों के सामने रहते हैं। लेकिन जैसे-जैसे वो बड़े होते हैं उनकी दूरियां बढ़ने लगती हैं। इन दिनों देश का माहौल कुछ ज्यादा अच्छा नहीं है, खास तौर पर महिलाओं और बच्चियों के लिए माहौल बेहद संवेदन शील है। ऐसे में माता-पिता की टेंशन और बढ़ जाती है, उन्हें समझ में नहीं आता कि हम अपने बच्चों को इसे कैसे बचाएं। 

लोग अपने बच्चों को उंगली पड़कर सड़क पार करना तो सिखा देते हैं लेकिन यह नहीं सीख पाते की कौन सा टच अच्छा है और कौन सा टच बैड। क्योंकि यह सीखने में शर्म और हिचक महसूस होती है। लेकिन अपने बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए हमें इससे बाहर निकलना होगा। आइए जानते हैं अपने बच्चों को गुड और बैड टच समझाने के सरल तरीके जानें....

शरीर के अंगों के बारे में बताएं

सबसे पहले पेरेंट्स को अपने बच्चों को उनके शरीर के अंगों की जानकारी देनी चाहिए। उन्हें बताना चाहिए कि कौन से अंग उनके प्राइवेट पार्ट्स कहलाते हैं। उन्हें यह भी बताना चाहिए कि चाहे कोई भी हो अगर इन अंगों को टच करे तो वो उनका विरोध करें।

गुड टच और बैड टच 

माता-पिता अपने बच्चों को बताएं कि जो टच आपको अच्छा ना लगे उसे बेड टच कहते हैं जैसे अगर कोई व्यक्ति आपको गलत तरीके से छूने की कोशिश करता है तो वो बैड टच कहलाता है। वहीं अगर कोई प्यार से आपके गालों को छूता है, पीठ थपथपाता है तो ये सभी गुड टच हैं।

कोई गलत व्यवहार करें तब क्या करें 

पेरेंट्स अपने बच्चों को यह भी सीखने की अगर कोई उन्हें गलत तरीके से टच करता है या जबरदस्ती गोद में उठता है उसे स्थिति में उन्हें क्या करना चाहिए? उस स्थिति में वह तुरंत उसे व्यक्ति से दूर भाग जाए घर में है तो अपने परिवार वालों के पास आ जाए, स्कूल में है तो अपने टीचर्स के पास भाग जाना चाहिए।

बच्चों को ना करना भी सिखाए 

कई बार हम अपने बच्चों को सकारात्मक सोच देने के चक्कर में यह भूल जाते हैं कि हमें कि उन्हें न करना भी सीखना है। इसलिए जरूरी है कि हम उन्हें यह भी सिखाए की जो काम उन्हें गलत लगे और फिर भी उन्हें कोई करने को कहे तो वो उसे मना कर सकें।

लड़का हो या लड़की दोनों को इन चीजों का दें ज्ञान

कई बार हम सोचते हैं कि बस लड़कियों को ही अच्छा और बैड टच की जानकारी देना चाहिए जो की बिल्कुल गलत है लड़का हो या लड़की दोनों को इन चीजों की जानकारी दें।

Tags:    

Similar News