Jabalpur Dengue Cases: डेंगू के बढ़ते मामलों से जूझ रहा जबलपुर, हाई अलर्ट पर स्वास्थ्य अधिकारी

Update: 2024-08-23 11:35 GMT

Jabalpur Dengue Cases: जबलपुर। मध्य प्रदेश में मानसून की दस्तक के साथ ही जबलपुर जिले में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी मौसमी बीमारियों के मामले काफी बढ़ गए हैं। शुक्रवार को जबलपुर के जिला अस्पताल में 19 वर्षीय एक युवक की मौत हो गई। उसकी मौत का कारण गंभीर डेंगू बताया जा रहा है। इतना ही नहीं, पिछले 15 दिनों में डेंगू के मरीजों की संख्या लगभग दोगुनी हो गई है। माना जा रहा है कि कुछ दिनों के लिए बारिश का रुकना भी डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी का कारण हो सकता है।

जानकारी के अनुसार, 19 वर्षीय युवक को पेट में तेज दर्द और तेज बुखार की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों ने डेंगू की आशंका जताई और कार्ड टेस्ट कराया, जो कि जांच का दूसरा चरण है। कार्ड टेस्ट के नतीजे पॉजिटिव आए और इलाज शुरू हुआ। सीएमएचओ जबलपुर का कहना है कि मौत का कारण डेंगू माना जा सकता है, लेकिन जब तक एलाइजा टेस्ट नहीं हो जाता, तब तक इसकी पुष्टि नहीं हो सकती। उनका यह भी कहना है कि मरीज को कई जटिलताएं थीं, जिसके कारण उसकी मौत हुई है।

मानसून के ब्रेक के साथ ही राज्य में डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारियां तेजी से फैल रही हैं। इससे अधिकारी चिंतित हैं। उदाहरण के लिए, पिछले 15 दिनों में जिले में डेंगू के पंजीकृत मामलों की संख्या 99 तक पहुंच गई है। इसके बाद चिकनगुनिया के 51 और तीव्र मलेरिया के पांच मामले सामने आए हैं। सीएमएचओ जबलपुर का कहना है कि सड़कों पर फॉग मशीन और मच्छर भगाने वाली दवाओं का छिड़काव करने के लिए चिकित्सा अधिकारियों और पेशेवरों की अलग-अलग टीमें तैनात की गई हैं। वे आगे कहते हैं कि इन बीमारियों से बचने के लिए नागरिकों को अपने आस-पास साफ-सफाई रखनी होगी और कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत जांच करानी होगी।

Tags:    

Similar News