Independence Day 2024: जबलपुर की महिला कांस्टेबल ने माउंट कोसियसज़को पर फहराया तिरंगा, इस महिला से मिली प्रेरणा

Update: 2024-08-16 07:06 GMT

Independence Day 2024: जबलपुर। जबलपुर की एक दृढ़ निश्चयी महिला कांस्टेबल ने 15 अगस्त को माउंट कोसियस्ज़को पर भारतीय ध्वज फहराकर इतिहास रच दिया है। माउंट कोसियस्ज़को ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी है। कांस्टेबल वर्षा पटेल 2,242 मीटर की ऊंचाई पर पहुंचीं। यह उल्लेखनीय उपलब्धि उन्हें यह उपलब्धि हासिल करने वाली मध्य प्रदेश पुलिस की पहली महिला कांस्टेबल बनाती है।

साधारण परिवेश से आती हैं वर्षा

साधारण पृष्ठभूमि से आने के बावजूद, वर्षा 2019 में पुलिस बल में शामिल हुईं और उन्होंने पर्वतारोही बनने के अपने बचपन के सपने को कभी नहीं छोड़ा। पुलिस की ड्यूटी के साथ-साथ पर्वतारोहण के प्रति उनका जुनून बना रहा, जिसके कारण उन्होंने भारत में कई चोटियों पर चढ़ाई की। उन्हें माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली पहली विकलांग महिला अरुणिमा सिन्हा से प्रेरणा मिली। अरुणिमा की कहानी से प्रेरित होकर, वर्षा ने कुछ असाधारण हासिल करने का लक्ष्य निर्धारित किया।

चुनौती भरी रही यात्रा

वर्षा की माउंट कोसियस्ज़को तक की यात्रा चुनौतियों से भरी रही, लेकिन उनके दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत ने उन्हें सफलता दिलाई। अब उनका ध्यान माउंट एवरेस्ट पर भारतीय ध्वज फहराने के अपने अंतिम लक्ष्य पर है। इससे पहले, उनका लक्ष्य सभी सात महाद्वीपों की सबसे ऊंची चोटियों पर विजय प्राप्त करना है। मध्य प्रदेश पुलिस ने वर्षा को उनकी ऐतिहासिक उपलब्धि पर बधाई दी है तथा उनके साहस, दृढ़ता और प्रेरणादायक यात्रा की प्रशंसा की है।

Tags:    

Similar News