मप्र विधानसभा का मानसून 13 सितंबर से शुरू होगा, अधिसूचना जारी

Update: 2022-07-19 11:00 GMT

भोपाल। मप्र विधानसभा के मानसून सत्र की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। 25 जुलाई से शुरू होने वाला मानसून सत्र अब 13 सितंबर से शुरू होगा। ये पांच दिवसीय सत्र होगा, जो 17 सितंबर तक चलेगा। सत्र की तारीख आगे बढ़ाने के प्रस्ताव पर राज्यपाल ने मंजूरी देने के बाद विधानसभा सचिवालय द्वारा इस संबंध मेंं अधिसूचना जारी कर दी गई है। जिसमें विधानसभा सत्र को लेकर जानकारी दी गई है।

मध्यप्रदेश का मानसून सत्र 13 सितंबर से 17 सितंबर तक पांच दिन चलेगा। इसमें सरकार वित्तीय वर्ष 2022-23 का प्रथम अनुपूरक अनुमान (बजट) प्रस्तुत करेगी। इसके साथ ही मध्य प्रदेश नगर पालिक विधि संशोधन और भू-राजस्व संहिता संशोधन विधेयक भी प्रस्तुत किए जाएंगे। तारीख बढऩे से विधायकों को प्रश्न, ध्यानाकर्षण, याचिका और शून्यकाल की सूचना देने के लिए पर्याप्त समय मिल जाए। सत्र के दौरान वित्त विभाग वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए प्रथम अनुपूरक अनुमान प्रस्तुत करेगा।

सरकार ने भी सहमति जताई - 

बता दें कि इससे पहले विधानसभा का मानसून सत्र 25 जुलाई से 29 जुलाई के बीच होना था, लेकिन नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव के चलते कांग्रेस ने भी मानसून सत्र को आगे बढ़ाने की मांग की थी। कांग्रेस की इस मांग पर सरकार ने भी सहमति जताई थी, जिसके बाद राज्यपाल को सत्र आगे बढ़ाने के लिए पत्र लिखकर अनुरोध किया गया था।

ये है कारण - 

सूत्रों के मुताबिक अगस्त माह में 15 अगस्त को आजादी के 75 में स्वतंत्रता दिवस के रुप में मनाया जाना है। इसलिए इस माह अधिक व्यस्तता रहेगी। इसके अलावा अगस्त माह में हिंदुओं के अधिकतम त्योहार भी पड़ रहे हैं। इसके अलावा अगस्त के तीसरे सप्ताह में विधानसभा के अध्यक्ष और प्रमुख सचिव को कनाडा में आयोजित सम्मेलन में भाग लेने जाना है। अगस्त में सत्र शुरू होने की संभावना कम थी। इसलिए विधानसभा के मानसून सत्र को सितंबर में रखा गया है।

Tags:    

Similar News