MP Weather Updates: मध्य प्रदेश में 17 जून तक मानसून दस्तक देगा; इस सप्ताह भी जारी रहेगी प्री-मानसून की बूंदाबांदी

पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवाती परिसंचरण वर्तमान में राज्य में सक्रिय हैं, जिससे तेज़ हवाएँ और छिटपुट वर्षा हो रही है।

Update: 2024-06-10 07:45 GMT

MP Weather Updates: भोपाल। मध्य प्रदेश में लगातार प्री-मानसून गतिविधियों के साथ, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, मानसून के 17 जून या 18 जून तक राज्य में दस्तक देने की उम्मीद है। सोमवार को धार, रतलाम और छिंदवाड़ा जैसे शहरों में रुक-रुक कर बारिश हुई, जबकि नीमच, दमोह और छतरपुर जैसे अन्य शहरों में तापमान में वृद्धि दर्ज की गई। यह मौसम पैटर्न अगले सप्ताह तक जारी रहने की उम्मीद है। सोमवार को छिंदवाड़ा, खंडवा, बुरहानपुर और डिंडोरी में भारी बारिश और तेज़ हवाएँ चलने का अनुमान है।

अगले सप्ताह भी ऐसा ही मौसम रहने की उम्मीद

IMD भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. वेद प्रकाश सिंह के अनुसार, मानसून पहले ही मुंबई में दस्तक दे चुका है। हालांकि, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के सिस्टम को कमजोर होने में कुछ और दिन लगेंगे, जिससे अगले सप्ताह भी मौसम का यही मिजाज बना रहेगा। बंगाल की खाड़ी का सिस्टम 17-18 जून को सक्रिय होने की उम्मीद है, जो मध्य प्रदेश में मानसून के आगमन का संकेत देगा।

पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवाती परिसंचरण वर्तमान में राज्य में सक्रिय हैं, जिससे तेज़ हवाएँ चल रही हैं और छिटपुट बारिश हो रही है। रविवार को धार, छिंदवाड़ा और रतलाम जैसे शहरों में हवाएँ और बारिश की स्थिति देखी गई, जबकि कुछ इलाकों में गर्मी का असर जारी रहा। तापमान 24 घंटे पहले तापमान की बात करें तो भोपाल में 40.9 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में 37.4 डिग्री सेल्सियस, जबलपुर में 42.5 डिग्री सेल्सियस और उज्जैन में 39.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। पचमढ़ी में सबसे कम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मलंजखंड-छिंदवाड़ा में 37 डिग्री सेल्सियस और धार में 37.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

Tags:    

Similar News