MP Weather Update: ये क्या, मध्य प्रदेश में नहीं होगी बारिश! रूक गया मानसून, राज्य में 65% बारिश का कोटा पूरा

August 6 Weather Update: भोपाल, मंडला, सिवनी और नर्मदापुरम सहित सात जिलों में 31 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है, जिसमें मंडला में सबसे अधिक 37.67 इंच बारिश हुई है।

Update: 2024-08-06 08:04 GMT

MP August 6 Weather Update: भोपाल। मध्य प्रदेश में मानसून कमजोर होता दिखाई दे रहा है। द्रोणिका के राज्य से बाहर चले जाने और चक्रवाती परिसंचरण के कमजोर होने के कारण अगले सप्ताह राज्य में भारी बारिश रुकने की संभावना जताई जा रही है। मध्य प्रदेश में 45 दिन पहले मानसून शुरू होने के बाद से अब तक राज्य में औसतन 24.4 इंच बारिश हुई है, जो मौसमी औसत का 65% है। बता दें कि भोपाल, मंडला, सिवनी और नर्मदापुरम सहित सात जिलों में 31 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है, जिसमें मंडला में सबसे अधिक 37.67 इंच बारिश हुई है।


                                                                                                           आईएमडी भोपाल के अनुसार

आईएमडी भोपाल के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने बताया कि मानसून की द्रोणिका वर्तमान में मध्य प्रदेश के ऊपर है और एक पूर्व-पश्चिम द्रोणिका भी मौजूद है। नतीजतन, आने वाले सप्ताह के लिए भारी बारिश की कोई चेतावनी नहीं है। हालांकि, अभी भी गरज और बिजली गिरेगी, इसलिए लोगों को बिजली गिरने के दौरान सुरक्षित रहने की सलाह दी गई है।


पिछले एक सप्ताह से भारी बारिश के कारण राज्य में नदियां और बांध उफान पर हैं। बरगी, बाणसागर, कलियासोत और भदभदा जैसे बड़े बांध अपने गेटों से पानी छोड़ रहे हैं। जबलपुर का बरगी बांध 94 फीसदी भर चुका है, जिसके 17 गेटों से पानी छोड़ा जा रहा है।



शिवपुरी में सिंध नदी का पानी बढ़ने से 18 लोग एक टापू पर फंस गए। पुलिस और एसडीआरएफ ने दो घंटे की मशक्कत के बाद उन्हें बचा लिया। सागर के बीना में गोधाम जलाशय में सेल्फी लेते समय दो लोग डूब गए। सतना में मकान गिरने से दिव्यांग की मौत हो गई, जबकि हरदा में जर्जर मकान की दीवार गिर गई। सागर के बीना और खुरई इलाके में भी मकानों में पानी भर गया। भोपाल में दिनभर हल्की बारिश हुई और शाम को कुछ देर के लिए तेज बारिश हुई। नर्मदा समेत नदियां अभी भी उफान पर हैं।

Tags:    

Similar News