MP Weather Update: मानसून के रंगो से सराबोर हुआ मध्य प्रदेश, कहीं हो रही भीषण बारिश, कहीं अभी भी सूखा, जानिए अपने जिले का हाल

मौसम विभाग ने जानकारी देकर 11 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। जिसमें भोपाल और ग्वालियर समेत इंदौर, जबलपुर और उज्जैन जैसे अन्य जिलों में भी गरज-चमक के साथ बारिश होनी है।

Update: 2024-06-28 08:51 GMT

MP June 28 Weather Update:भोपाल। सात दिनों के भीतर मानसून पूरे मध्य प्रदेश में फैल गया है। गुरुवार को यह ग्वालियर, भिंड और मुरैना समेत छह जिलों में पहुंचा। उस दिन भोपाल, ग्वालियर, धार और उज्जैन समेत 15 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट आई। धार में दिन और रात के तापमान में सिर्फ 1 डिग्री सेल्सियस का अंतर रहा।

मौसम विभाग ने जानकारी देकर 11 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। जिसमें भोपाल और ग्वालियर समेत इंदौर, जबलपुर और उज्जैन जैसे अन्य जिलों में भी गरज-चमक के साथ बारिश, बिजली चमकने और बादल छाने की संभावना है। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अरुण शर्मा ने बताया, "सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ, ट्रफ लाइन और चक्रवाती परिसंचरण तंत्र के कारण अगले कुछ दिनों तक बारिश जारी रहेगी। इससे गुरुवार को राज्य के पश्चिमी इलाकों में बारिश हुई और अगले कुछ दिनों तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा।"

इस मजबूत तंत्र के कारण गुरुवार को भोपाल और उज्जैन समेत कई जिलों में बारिश हुई। सबसे ज्यादा बारिश खजुराहो में 1.7 इंच, उसके बाद धार और नौगांव में 1 इंच से ज्यादा बारिश हुई। भोपाल में एक घंटे में आधा इंच बारिश हुई। छिंदवाड़ा, जबलपुर, सतना, ग्वालियर, नर्मदापुरम, पचमढ़ी, रायसेन, रतलाम और उज्जैन में भी बारिश हुई। धार में रात का तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस और दिन का 25.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जिससे दिन के तापमान में 7.2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई। पचमढ़ी में भी यही हाल रहा, यहां रात का तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और दिन का तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

बारिश के कारण भोपाल में दिन का तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि इंदौर में 35.5 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में 34.6 डिग्री सेल्सियस, जबलपुर में 36.7 डिग्री सेल्सियस और उज्जैन में 35.5 डिग्री सेल्सियस रहा। छतरपुर के बिजावर में सबसे अधिक 39.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जबकि खजुराहो, उमरिया, सीधी, सतना और दमोह में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा।

Tags:    

Similar News