MP Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana: एमपी में मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में 9 लाख लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन, इतनो को मिली नौकरी

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जून 2023 में शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य युवाओं को उद्योगों में ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग प्रदान करना था, ताकि उनकी रोजगार क्षमता बढ़े और उन्हें नौकरी पाने में मदद मिल सके।

Update: 2024-07-10 08:18 GMT

MP Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana:भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार की “मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना” के तहत अब तक करीब 250 युवाओं को अप्रेंटिसशिप पूरी करने के बाद नौकरी मिल चुकी है।

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जून 2023 में शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य युवाओं को उद्योगों में ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग प्रदान करना था, ताकि उनकी रोजगार क्षमता बढ़े और उन्हें नौकरी हासिल करने में मदद मिले। इस योजना के तहत पंजीकरण सितंबर 2023 में शुरू हुआ और कुल मिलाकर करीब नौ लाख युवाओं ने अपना पंजीकरण कराया।

उनमें से करीब चार लाख आवेदकों ने औपचारिकताएं पूरी कीं और अब तक 20,000 7,500 उद्योगों में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। इनमें से 700 ने अपनी अप्रेंटिसशिप पूरी कर ली है और करीब 250 को उसी या दूसरे उद्योगों में नौकरी मिल गई है। मध्य प्रदेश और दूसरे राज्यों के करीब 31,000 उद्योग इस योजना से जुड़े हैं। इस योजना के तहत राज्य सरकार, संबंधित उद्योग और छात्र-प्रशिक्षु के बीच एक समझौता होता है।

उद्योग प्रशिक्षुओं को नौकरी पर प्रशिक्षण देगा और 12वीं पास उम्मीदवारों को 8,000 रुपये, आईटीआई सर्टिफिकेट धारकों को 8,500 रुपये, स्नातकों को 9,000 रुपये और उच्च योग्यता रखने वालों को 10,000 रुपये का वजीफा देगा। यह योजना 18-29 वर्ष आयु वर्ग के मध्य प्रदेश के निवासियों के लिए है। संबंधित उद्योग को वजीफे का सिर्फ 25 फीसदी देना होता है और बाकी सरकार देती है। कौशल विकास निदेशालय की निदेशक हर्षिका सिंह ने फ्री प्रेस को बताया कि आम धारणा यह है कि यह योजना नौकरी देने के लिए है।

इसका उद्देश्य युवाओं को राष्ट्रीय प्रशिक्षुता अधिनियम की तर्ज पर कार्य अनुभव प्रदान करना है,” उन्होंने कहा कि अधिकांश प्रशिक्षुता एक वर्ष की अवधि के लिए होती है। अब तक 700 ने अपना प्रशिक्षण पूरा कर लिया है और 250 को नौकरी मिल गई है।”

Tags:    

Similar News