MP Agust20 Monsoon Updates: सावधान ! अगले चार दिनों में बारिश पर नहीं रहेगा कंट्रोल, भारी बारिश की उम्मीद, जानिए इन जिलों का हाल

Update: 2024-08-19 17:31 GMT

भोपाल।  21 जून को मानसून के आगमन के बाद से मध्य प्रदेश में बारिश का पैटर्न अलग-अलग रहा है। राज्य के पश्चिमी हिस्से में सामान्य से 7% अधिक बारिश हुई है, जबकि पूर्वी हिस्से में 19% कम बारिश के साथ सूखे जैसे हालात हैं। कुल मिलाकर, राज्य में इस मौसम में अपेक्षित औसत से 50% कम बारिश दर्ज की गई है।

गुरुवार को राज्य में भारी बारिश जारी रही। भोपाल में करीब एक घंटे तक तेज बारिश हुई, जिसके परिणामस्वरूप 38 मिमी (1.5 इंच) बारिश हुई। ग्वालियर में सबसे अधिक 3 इंच बारिश दर्ज की गई, उसके बाद मंडला में 1.7 इंच बारिश हुई। रायसेन, छिंदवाड़ा, रीवा, सागर और बालाघाट के मलांजखंड जैसे जिलों में भी अच्छी खासी बारिश हुई।

मध्य प्रदेश में अब तक औसतन 11.1 इंच बारिश हुई है, जो कुल मानसून कोटे का 30% है। मानसून ट्रफ, चक्रवाती परिसंचरण और पश्चिमी विक्षोभ सहित मौजूदा मौसम प्रणालियाँ गरज और बारिश के लिए एक मजबूत सेटअप बना रही हैं। इससे अगले चार दिनों में पूरे राज्य में भारी बारिश होने की उम्मीद है। आईएमडी भोपाल ने संकेत दिया कि मानसून ट्रफ गुना से गुजर रहा है, जिसमें पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवाती परिसंचरण का प्रभाव भी भूमिका निभा रहा है। इसके अतिरिक्त, बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय है और इसके आगे बढ़ने की संभावना है।

अगले तीन दिनों का मौसम पूर्वानुमान: 20 जुलाई: हरदा, नर्मदापुरम, बैतूल, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, सीहोर, देवास, छिंदवाड़ा, पांढुर्ना, मंडला और बालाघाट जिलों में भारी बारिश हो सकती है। भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर और उज्जैन जैसे प्रमुख शहरों में हल्की से हल्की बारिश की उम्मीद की जा सकती है।

20 अगस्त: हरदा, नर्मदापुरम, बैतूल, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, सीहोर, देवास, छिंदवाड़ा, पांढुर्ना, मंडला, भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर और उज्जैन, पन्ना, धार, अनूपपुर, गुना, अलीराजपुर और झाबुआ में भारी बारिश हो सकती है।

21 अगस्त: हरदा, नर्मदापुरम, बैतूल, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, सीहोर, देवास, छिंदवाड़ा, पांढुर्ना, मंडला, भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर और उज्जैन, पन्ना, धार, अनूपपुर, गुना, अलीराजपुर और झाबुआ में भारी बारिश हो सकती है।

Tags:    

Similar News