Navratri 2024: भोपाल में विराजे अयोध्‍या के रामलला, राममंदिर की थीम पर सजा ये दुर्गा पंडाल बन रहा श्रद्धालुओं का मुख्‍य आकर्षण...

Update: 2024-10-07 11:17 GMT

Navratri 2024: नवरात्रि के पावन त्‍यौहार पर देश के कोने कोने में माता विराजमान हैं। हर साल की तरह इस साल भी देश भर में माता के अद्भुत पंडाल चर्चाओं मेंं हैं।

मध्‍यप्रदेश में भोपाल के बिट्टन मार्केट में राममंदिर की थीम पर बनी माता की अद्भुत झांकी श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। इस पंडाल में माता के साथ श्री राम के दर्शन के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है।

एक करोड़ की लागत से 35 हजार स्क्वायर फीट में बना राममंदिर


भोपाल के बिट्टन मार्केट में इस बार का दुर्गा पंडाल इसलिए विशेष है, क्योंकि इसे बनाने में लगभग 1 करोड़ रुपये की लागत आई है। 35 हजार स्क्वायर फीट के क्षेत्र में, इस पंडाल को अयोध्या के राम मंदिर की तर्ज पर बनाया गया है।

हर दिन लगभग 70-80 हजार लोग इस पंडाल में दर्शन करने आ रहे हैं। इस साल कुल 16-17 लाख भक्तों के आने की संभावना है।

झांकी के संयोजक हरिओम खटीक ने पंडाल के बारे में बात करते हुए कहा कि बिट्टन मार्केट की ओर से पिछले 20 सालों से यहां देश-विदेश के मंदिरों का झांकी स्वरूप में निर्माण किया जाता है। इस साल हम अयोध्‍या के रामलला को भोपाल लेकर आएं हैं।

अगर किसी वजह से जो श्रध्‍दालु अयोध्‍या जाकर नवनिर्मित राममंदिर के दर्शन नहीं कर पाए वह रामलला का आशीर्वाद लेने यहां आ सकते हैं।

कोलकाता और सीहोर के कारीगिरों ने किया है काम

बताया जा रहा है कि इस पंडाल को बनाने में कोलकाता से आए लगभग 50 कारीगरों ने 3 महीने तक काम किया है। वहीं दूसरी आरे पंडाल में स्थापित श्री रामलला और मां दुर्गा की प्रतिमाएं सीहोर के कलाकारों द्वारा तैयार की गई हैं।

पंडाल में भगवान राम, माता सीता, लक्ष्मण, हनुमान, भगवान शंकर, माता पार्वती सहित अन्य देवी-देवताओं की लगभग 50 प्रतिमाएं शामिल हैं। पंडाल की भव्यता को दूर से भी देखा जा सकता है जो की बिल्कुल अयोध्या श्री राम मंदिर के तर्ज पर बना है।

Tags:    

Similar News