MP WEATHER ALERT : मध्य प्रदेश में बदला मौसम का मिजाज, निवाड़ी में पारा हाई, ग्वालियर, शिवपुरी, समेत 13 जिलों में लू की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक,रविवार को दतिया में तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि भिंड में 46 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों में आधे राज्य में भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है। वहीं छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट और पांढुर्ना में भी आंधी और बारिश की संभावना है, इसके साथ ही ग्वालियर-चंबल शिवपुरी में लोगों को सबसे अधिक गर्मी झेलनी पड़ रही है।

Update: 2024-05-20 12:44 GMT

MP WEATHER ALERT : भोपाल। मध्य प्रदेश समेत पूरे भारत में इस वक्त भीषण गर्मी का माहौल है। दिन के वक्त घर से बाहर निकलने पर लोगों को ऐसा लग रहा है कि मानों कि फिज़ा में किसी ने जलती हुई भट्टी  छोड़ दी हो। लोग बहुत कम अपने घरों से बाहर निकलना पसंद कर रहे हैं। अगर वहीं मध्य प्रदेश की बात की जाए तो यहां हर दिन मौसम अपना मिजाज बदल रहा है। इसी को लेकर मध्य प्रदेश मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी की है कि अगले हफ्ते एपमी के 13 जिले ऐसे हैं जिनको भारी गर्मी और लू झेलनी पड़ेगी।


मौसम विभाग के मुताबिक,रविवार को दतिया में तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि भिंड में 46 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों में आधे राज्य में भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है। वहीं छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट और पांढुर्ना में भी आंधी और बारिश की संभावना है, इसके साथ ही ग्वालियर-चंबल शिवपुरी में लोगों को सबसे अधिक गर्मी झेलनी पड़ रही है। आईएमडी भोपाल ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ, चक्रवाती परिसंचरण और ट्रफ लाइन के कारण राज्य के पूर्वी हिस्से में आंधी और बारिश हुई। सोमवार को यह सिलसिला थम गया, जिसके बाद राज्य को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने लू का अलर्ट भी जारी किया है।


पश्चिमी विक्षोभ, चक्रवाती परिसंचरण और क्षेत्र से गुजर रही ट्रफ लाइन के कारण राज्य में 10 दिनों तक आंधी और बारिश का दौर बना रहेगा, रविवार को शाजापुर और छिंदवाड़ा में भी आंधी और बारिश हुई। पूर्वी जिलों में मौसम बदला, लेकिन 30 जिलों में गर्मी काफी रही और तापमान 40 से 46.2 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच गया। ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, टीकमगढ़, निवाड़ी और छतरपुर में लू का ऑरेंज अलर्ट, पन्ना, सतना, रीवा, सिंगरौली, अनूपपुर, श्योपुर कलां, शिवपुरी, अशोकनगर, गुना, राजगढ़, नीमच, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, खरगोन, खंडवा और बुरहानपुर में लू चलने की आशंका है।

Tags:    

Similar News