MP Weather Update: एमपी में फिर बदला मौसम का मिजाज, कई जिलों में बारिश और बिजली गिरने की संभावना, यहां जाने अपने जिले का हाल

निवाड़ी, दतिया, सिंगरौली, सीधी, उमरिया, छतरपुर, टीकमगढ़, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, रीवा, मऊगंज, सतना, मैहर, शहडोल और डिंडोरी जिलों में लू के साथ-साथ गर्म रातों का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, देवास, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, कटनी, बालाघाट, मंडला, दमोह, सागर में 50 किमी/घंटा की तेज हवा के साथ बारिश, बिजली गिरने की संभावना है।

Update: 2024-06-03 10:17 GMT

MP Weather Update: भोपाल। देश के मध्य भागों की ओर मानसून के आगे बढ़ने के साथ लगातार नमी मिलने से राज्य के कई हिस्सों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश, बिजली चमकने की घटनाएं हुईं। मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार, राज्य में मानसून 15-20 जून तक आने की उम्मीद है।

इस बीच, शहडोल और डिंडोरी जिलों में लू के साथ-साथ निवाड़ी, दतिया, सिंगरौली, सीधी, उमरिया, छतरपुर, टीकमगढ़, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, रीवा, मऊगंज, सतना, मैहर में गर्म रातों का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, देवास, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, कटनी, बालाघाट, मंडला, दमोह, सागर में 50 किमी/घंटा की तेज हवा के साथ बारिश, बिजली गिरने की संभावना है।

पंढुर्ना, भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, अशोक नगर, शिवपुरी, श्योपुरकलां और पन्ना जिले। तापमान के मोर्चे पर, भोपाल में दिन का तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस और रात का तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इंदौर में दिन का तापमान 40.1 और रात का तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों में मानसून की शुरुआत के लिए अनुकूल परिस्थितियाँ, शेष अगले दो दिनों में दक्षिण अरब सागर, लक्षद्वीप और केरल के कुछ हिस्से, कर्नाटक के कुछ हिस्से, तमिलनाडु के कुछ और हिस्से और बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम और मध्य भाग में भारी बारिश होगी। इस सिस्टम के कारण मध्य प्रदेश में नमी आ रही है।

पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक द्रोणिका के रूप में देखा जा रहा है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश से एक द्रोणिका दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल से होते हुए पश्चिमी असम तक फैली हुई है। दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। तटीय आंध्र प्रदेश पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। दक्षिण-पूर्व और उससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

Tags:    

Similar News