Weather forecast: IMD की चेतावनी 40 जिलों में आएगी तूफानी बारिश, Yellow अलर्ट

MP Weather Update: मौसम विभाग ने गुरुवार को भी इन जिलों में किया अलर्ट जारी|

Update: 2024-06-27 06:24 GMT

MP Weather Update: : बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के कारण मानसून ग्वालियर-चंबल संभाग के पांच जिलों में पहुंच गया है। मानसून के बादल जोरदार बरसे। ग्वालियर में दस साल में पहली बार मानसून की इतनी जोरदार शुरुआत हुई है। मात्र दो घंटे में करीब दो इंच (48.6 मिलीमीटर) बारिश दर्ज की गई। इस बार मानसून समय पर ग्वालियर पहुंचा है।

मौसम विभाग 27 जून को मानसून की औपचारिक घोषणा करेगा। विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनों तक शहर में भारी बारिश के आसार हैं और 29 से 30 जून के बीच भारी बारिश हो सकती है। जुलाई के पहले सप्ताह में भी मानसून के बादल सक्रिय रहेंगे। बुधवार को हुई बारिश से जून की औसत बारिश का कोटा पूरा हो गया है।

एक दिन पहले पहुंचा मानसून

25 जून को गुना, अशोकनगर, और शिवपुरी में मानसून सक्रिय हो गया था। ग्वालियर, भिंड, दतिया, मुरैना, और श्योपुर को मानसून का इंतजार था, लेकिन यह एक दिन पहले ही पहुंच गया। ग्वालियर में जून में अब तक 108 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

इन जिलों में अलर्ट

मौसम विभाग ने गुरुवार को भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, ग्वालियर, दतिया, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा सहित 40 से अधिक स्थानों पर 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की हवा चलनें के साथ तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। साथ ही 27 जून को दिन में तेज बारिश की संभावना है।

Tags:    

Similar News