टीबी से निपटने के लिए राष्ट्रीय क्षयरोग उन्मूलन कार्यक्रम शुरू

एशिया के सबसे बड़े स्वास्थ्य लेखक और प्रभावशाली सम्मेलन में तलाशे गए टीबी से लड़ने को नवोन्मेषी तरीके

Update: 2024-02-22 09:13 GMT

नईदिल्ली। तपेदिक (टीबी) भारत में मृत्यु और विकलांगता के प्रमुख कारणों में से एक है जो हर साल लाखों लोगों को प्रभावित करता है। इस सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती से निपटने के लिए भारत ने राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) शुरू किया है। इसका लक्ष्य 2025 तक टीबी को समाप्त करना है। हालांकि, अभी भी इस राह में कई कमियां और बाधाएं हैं जो टीबी के प्रभावी निदान, उपचार और रोकथाम में बाधा डालती हैं, खासकर दवा प्रतिरोधी टीबी (डीआरटीबी), जिसका इलाज करना कठिन है और अधिक संक्रामक भी है। दिल्ली एम्स के जवाहरलाल नेहरू सभागार में हुए एशिया के सबसे बड़े स्वास्थ्य लेखक और प्रभावशाली सम्मेलन में एनआईटीआरडी के टीबी और छाती रोग के एचओडी प्रो.रूपक सिंगला ने टीबी के शीघ्र और सटीक निदान, नई दवा की उपलब्धता और टीबी प्रबंधन के लिए डिजिटल तकनीक के उपयोग के महत्व पर प्रकाश डाला।

उन्होंने टीबी के इलाज के लिए कठिन क्लिनिक चलाने का अनुभव भी साझा किया जो टीबी के जटिल और प्रतिरोधी रूपों वाले रोगियों के लिए ऑनलाइन परामर्श और फॉलो-अप का एक अनूठा मॉडल है। उन्होंने कहा कि इस मॉडल को पड़ोसी देशों ने भी दोहराया है और इसके अच्छे परिणाम सामने आए हैं। उन्होंने यह दिखाने के लिए बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन का उदाहरण भी दिया, जिन्हें टीबी थी और उन्होंने दवा ली और ठीक हो गए . यह इस बात को दर्शाया कि कि टीबी मौत की सजा नहीं है और उचित इलाज से इसे ठीक किया जा सकता है।

डॉ.संजय के मट्टू, एडीएल उप महानिदेशक, सेंट्रल टीबी डिवीजन, एनटीईपी, एमओएचएफडब्ल्यू भारत सरकार ने एनटीईपी और इसकी उपलब्धियों और चुनौतियों का अवलोकन दिया। उन्होंने कहा कि भारत ने आणविक निदान को बढ़ाने, सबसे उन्नत दवाएं प्रदान करने और टीबी निगरानी और निगरानी के लिए सबसे बड़े डिजिटल कार्यक्रम को लागू करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है। उन्होंने उन विभिन्न सहयोगों और साझेदारियों का भी उल्लेख किया जो एनटीईपी ने श्रम, मानव संसाधन विकास और रेलवे जैसे अन्य मंत्रालयों और नागरिक समाज और निजी क्षेत्र के संगठनों के साथ मिलकर अधिक टीबी रोगियों तक पहुंचने और उन्हें गुणवत्तापूर्ण देखभाल और सहायता प्रदान करने के लिए बनाई है। उन्होंने उन विभिन्न पहलों और योजनाओं के बारे में भी बात की, जो एनटीईपी ने टीबी रोगियों को प्रोत्साहित करने और सशक्त बनाने के लिए शुरू की है जैसे आरोग्य साथी ऐप जो रोगियों को जानकारी और परामर्श प्रदान करता है, और निक्षय पोषण योजना, जो रोगियों को उनके बैंक खाते में सीधे धन हस्तांतरित करती है।

डॉ.विजय हड्डा, अतिरिक्त प्रोफेसर, पल्मोनरी, क्रिटिकल केयर एंड स्लीप मेडिसिन, एम्स नई दिल्ली, ने गरीबी, अशिक्षा, कुपोषण और खराब वेंटिलेशन जैसे टीबी के सामाजिक और पर्यावरणीय निर्धारकों पर ध्यान केंद्रित किया । उन्होंने कहा कि टीबी गरीबों और हाशिए पर रहने वाले लोगों की बीमारी है और इसके उन्मूलन के लिए उन सामाजिक और आर्थिक कारकों पर ध्यान देना जरूरी है जो लोगों को टीबी के प्रति संवेदनशील बनाते हैं। उन्होंने एक अच्छा कार्यक्रम चलाने के लिए एनटीईपी की भी सराहना की जिसमें निदान से लेकर उपचार और रोकथाम तक टीबी नियंत्रण के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है। उन्होंने एनटीईपी और निजी क्षेत्र के बीच एक सफल सहयोग का उदाहरण भी साझा किया, जो अपोलो टायर्स पहल है, जो ट्रक ड्राइवरों और उनके परिवारों को टीबी जांच और उपचार प्रदान करता है, जो अपने व्यवसाय और जीवनशैली के कारण टीबी के उच्च जोखिम में हैं। .

इस सत्र को दर्शकों ने खूब सराहा, जिन्होंने कई प्रश्न पूछे और विषय के बारे में और अधिक जानने में रुचि व्यक्त की। पैनलिस्टों ने स्वास्थ्य लेखकों और टीबी के खिलाफ लड़ाई में नवीनतम नवाचारों, चुनौतियों और सहयोगात्मक समाधानों पर चर्चा करने के लिए, नेशनल हेल्थ राइटर्स एंड इन्फ्लुएंसर्स कन्वेंशन (एनएचडब्ल्यूआईसी-) में "तपेदिक पर ज्वार को मोड़ना : नवाचार, चुनौतियां और सहयोगात्मक समाधान, भारत टीबी से लड़ता है प्रस्तुति 2024 " पर हुए एक सत्र में जो स्वास्थ्य लेखकों और प्रभावशाली लोगों की एशिया में सबसे बड़ी सभा मानी जाती है जहां 60 से अधिक पारंपरिक मीडिया और 15 शीर्ष नए युग के मीडिया 21 फरवरी को एम्स, नई दिल्ली में एकत्र हुए। यह स्वास्थ्य लेखकों का महाकुंभ है।

एम्स, नई दिल्ली में हील फाउंडेशन के इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम के 8वें संस्करण में भारत के स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य से प्रतिष्ठित विशेषज्ञ, नीति निर्माता, शोधकर्ता और चिकित्सक एक साथ आए। एनआईटीआरडी के टीबी और छाती रोग के एचओडी प्रो.रूपक सिंगला ने टीबी के शीघ्र और सटीक निदान, नई दवा की उपलब्धता और टीबी प्रबंधन के लिए डिजिटल तकनीक के उपयोग के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने टीबी के इलाज के लिए कठिन क्लिनिक चलाने का अनुभव भी साझा किया, जो टीबी के जटिल और प्रतिरोधी रूपों वाले रोगियों के लिए ऑनलाइन परामर्श और फॉलो-अप का एक अनूठा मॉडल है। उन्होंने कहा कि इस मॉडल को पड़ोसी देशों ने भी दोहराया है और इसके अच्छे परिणाम सामने आए हैं। उन्होंने यह दिखाने के लिए बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन का उदाहरण भी दिया, जिन्हें टीबी थी और उन्होंने दवा ली और ठीक हो गए यह दिखाने के लिए कि टीबी मौत की सजा नहीं है और उचित इलाज से इसे ठीक किया जा सकता है। एम्स में हील फाउंडेशन के इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम के 8वें संस्करण में भारत के स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य से प्रतिष्ठित विशेषज्ञ, नीति निर्माता, शोधकर्ता और चिकित्सक एक साथ आए।

एनआईटीआरडी के टीबी और छाती रोग के एचओडी डॉ. (प्रोफेसर) रूपक सिंगला ने टीबी के शीघ्र और सटीक निदान, नई दवा की उपलब्धता और टीबी प्रबंधन के लिए डिजिटल तकनीक के उपयोग के महत्व पर प्रकाश डाला । उन्होंने टीबी के इलाज के लिए कठिन क्लिनिक चलाने का अनुभव भी साझा किया, जो टीबी के जटिल और प्रतिरोधी रूपों वाले रोगियों के लिए ऑनलाइन परामर्श और फॉलो-अप का एक अनूठा मॉडल है। उन्होंने कहा कि इस मॉडल को पड़ोसी देशों ने भी दोहराया है और इसके अच्छे परिणाम सामने आए हैं। उन्होंने यह दिखाने के लिए बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन का उदाहरण भी दिया, जिन्हें टीबी थी और उन्होंने दवा ली और ठीक हो गए, यह दिखाने के लिए कि टीबी मौत की सजा नहीं है। उचित इलाज से इसे ठीक किया जा सकता है।

डॉ.संजय के मट्टू, एडीएल उप महानिदेशक, सेंट्रल टीबी डिवीजन, एनटीईपी, एमओएचएफडब्ल्यू भारत सरकार ने एनटीईपी और इसकी उपलब्धियों और चुनौतियों का अवलोकन दिया। उन्होंने कहा कि भारत ने आणविक निदान को बढ़ाने, सबसे उन्नत दवाएं प्रदान करने और टीबी निगरानी और निगरानी के लिए सबसे बड़े डिजिटल कार्यक्रम को लागू करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है। उन्होंने उन विभिन्न सहयोगों और साझेदारियों का भी उल्लेख किया जो एनटीईपी ने श्रम, मानव संसाधन विकास और रेलवे जैसे अन्य मंत्रालयों और नागरिक समाज और निजी क्षेत्र के संगठनों के साथ मिलकर अधिक टीबी रोगियों तक पहुंचने और उन्हें गुणवत्तापूर्ण देखभाल और सहायता प्रदान करने के लिए बनाई है। उन्होंने उन विभिन्न पहलों और योजनाओं के बारे में भी बात की, जो एनटीईपी ने टीबी रोगियों को प्रोत्साहित करने और सशक्त बनाने के लिए शुरू की हैं, जैसे आरोग्य साथी ऐप, जो रोगियों को जानकारी और परामर्श प्रदान करता है, और निक्षय पोषण योजना, जो रोगियों को उनके बैंक खातों में सीधे धन हस्तांतरित करती है।

डॉ.विजय हड्डा, अतिरिक्त प्रोफेसर, पल्मोनरी, क्रिटिकल केयर एंड स्लीप मेडिसिन, एम्स नई दिल्ली, ने गरीबी, अशिक्षा जैसे टीबी के सामाजिक और पर्यावरणीय निर्धारकों पर ध्यान केंद्रित किया। डॉ.संजय के मट्टू, एडीएल उप महानिदेशक, सेंट्रल टीबी डिवीजन, एनटीईपी, एमओएचएफडब्ल्यू भारत सरकार ने एनटीईपी और इसकी उपलब्धियों और चुनौतियों का अवलोकन दिया। उन्होंने कहा कि भारत ने आणविक निदान को बढ़ाने, सबसे उन्नत दवाएं प्रदान करने और टीबी निगरानी और निगरानी के लिए सबसे बड़े डिजिटल कार्यक्रम को लागू करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है। उन्होंने उन विभिन्न सहयोगों और साझेदारियों का भी उल्लेख किया जो एनटीईपी ने श्रम, मानव संसाधन विकास और रेलवे जैसे अन्य मंत्रालयों और नागरिक समाज और निजी क्षेत्र के संगठनों के साथ मिलकर अधिक टीबी रोगियों तक पहुंचने और उन्हें गुणवत्तापूर्ण देखभाल और सहायता प्रदान करने के लिए बनाई है। उन्होंने उन विभिन्न पहलों और योजनाओं के बारे में भी बात की, जो एनटीईपी ने टीबी रोगियों को प्रोत्साहित करने और सशक्त बनाने के लिए शुरू की हैं, जैसे आरोग्य साथी ऐप, जो रोगियों को जानकारी और परामर्श प्रदान करता है, और निक्षय पोषण योजना, जो रोगियों को उनके बैंक खाते मेंसीधे धन हस्तांतरित करती है।

इस मौके पर डॉ.विजय हड्डा, अतिरिक्त प्रोफेसर, पल्मोनरी, क्रिटिकल केयर एंड स्लीप मेडिसिन, एम्स नई दिल्ली, ने गरीबी, अशिक्षा, कुपोषण और खराब वेंटिलेशन जैसे टीबी के सामाजिक और पर्यावरणीय निर्धारकों पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने कहा कि टीबी गरीबों और हाशिए पर रहने वाले लोगों की बीमारी है और इसके उन्मूलन के लिए उन सामाजिक और आर्थिक कारकों पर ध्यान देना जरूरी है जो लोगों को टीबी के प्रति संवेदनशील बनाते हैं। उन्होंने एक अच्छा कार्यक्रम चलाने के लिए एनटीईपी की भी सराहना की जिसमें निदान से लेकर उपचार और रोकथाम तक टीबी नियंत्रण के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है।

Tags:    

Similar News