Bharat Bandh: कल 21 अगस्त को रहेगा भारत बंद, सेवाएं रहेंगी बाधित, जानिए क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने 21 अगस्त को भारत बंद का ऐलान किया है।

Update: 2024-08-20 08:08 GMT

Bharat Bandh 2024: आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने एससी/एसटी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में 21 अगस्त को भारत बंद का ऐलान किया है। राजस्थान में एससी/एसटी समूहों ने बंद को समर्थन दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, किसी भी तरह के तनाव से बचने के लिए सभी जिलों में पुलिस की तैनाती बढ़ाने को कहा गया है। डीजीपी यूआर साहू ने यह भी कहा कि भारत बंद के सिलसिले में कानून व्यवस्था की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए एसपी को भी निर्देश दिए गए हैं।

क्यों रहेगा भारत बंद

कई रिपोर्टों के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने राज्यों को एससी और एसटी समूहों के भीतर उप-श्रेणियाँ बनाने की अनुमति दी, जिसमें कहा गया, "जिन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता है उन्हें आरक्षण में प्राथमिकता मिलनी चाहिए। इस फैसले ने व्यापक बहस छेड़ दी है और रिपोर्टों में कहा गया है कि रिपोर्टों में कहा गया है कि भारत बंद का मुख्य उद्देश्य आरक्षण पर सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय को चुनौती देना और इसे पलटने की मांग करना है। कयास यह लगाए जा रहे हैं कि भारत बंद को विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक संगठनों का समर्थन मिल सकता है। विरोध प्रदर्शन का उद्देश्य अदालत के अन्यायपूर्ण फैसले को उजागर करना है।

अपनी सुरक्षा का करें उपाय- पुलिस

बंद के दौरान हिंसा की आशंका को देखते हुए शीर्ष पुलिस अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तैयारी के लिए बैठक की। रिपोर्ट के मुताबिक, बैठक में सभी संभागीय आयुक्त, जिला मजिस्ट्रेट और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल हुए। हालांकि ऐसे दिनों में सार्वजनिक परिवहन और निजी कार्यालय आमतौर पर बंद रहते हैं, लेकिन एम्बुलेंस जैसी आपातकालीन सेवाएं चालू रहती हैं।

Tags:    

Similar News