जर्मनी के लिए दिग्गज फुटबॉलर फ्रांज बेकनबाउर का 78 वर्ष की आयु में निधन

भ्रष्टाचार की अभियोजक माइकल गार्सिया की जांच में सहयोग करने में विफल रहने के लिए बेकनबाउर को 2014 में फीफा की नैतिक समिति द्वारा फुटबॉल से संबंधित सभी गतिविधियों से कुछ समय के लिए निलंबित कर दिया गया था।

Update: 2024-01-09 07:55 GMT

बर्लिन । जर्मनी के दिग्गज फुटबॉलर फ्रांज बेकनबाउर, जिन्होंने खिलाड़ी और कोच दोनों के रूप में विश्व कप जीता, का निधन हो गया है। वह 78 वर्ष के थे। बेकनबाउर के निधन की घोषणा सबसे पहले उनके परिवार की ओर से जर्मन समाचार एजेंसी डीपीए को दिए गए एक बयान के माध्यम से की गई और फिर जर्मन फुटबॉल महासंघ ने इसकी पुष्टि की।

परिवार ने अपने बयान में कहा, "बहुत दुख के साथ हमें यह घोषणा करनी पड़ रही है कि मेरे पति, फ्रांज बेकनबाउर का, रविवार को निधन हो गया। हम चाहते हैं कि हमें शांति से शोक मनाने की अनुमति दी जाए और किसी भी सवाल से बचा जाए। बयान में निधन का कारण नहीं बताया गया। बायर्न म्यूनिख के पूर्व महान खिलाड़ी, जिन्हें प्यार से "कैसर" - या "सम्राट" के नाम से जाना जाता है - हाल के वर्षों में स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे थे।

बेकनबाउर जर्मन फुटबॉल की केंद्रीय शख्सियतों में से एक थे। एक खिलाड़ी के रूप में, उन्होंने फुटबॉल में डिफेंडर की भूमिका निभाई और 1966 के फाइनल में इंग्लैंड से हारने के बाद 1974 में पश्चिम जर्मनी को विश्व कप खिताब दिलाया। वह कोच थे जब 1990 में पश्चिम जर्मनी ने फिर से टूर्नामेंट जीता था। 2018 और 2022 विश्व कप वोटों में कथित भ्रष्टाचार की अभियोजक माइकल गार्सिया की जांच में सहयोग करने में विफल रहने के लिए बेकनबाउर को 2014 में फीफा की नैतिक समिति द्वारा फुटबॉल से संबंधित सभी गतिविधियों से कुछ समय के लिए निलंबित कर दिया गया था। ब्राज़ील में 2014 विश्व कप के दौरान जब वह सहयोग करने के लिए सहमत हुए तो निलंबन हटा लिया गया था।

Tags:    

Similar News