Raksha Bandhan 2024: मिलिए उन मुस्लिम महिलाओं से जो दशकों से हिंदू भाइयों को राखी बांध रही हैं

Update: 2024-08-19 05:42 GMT

Raksha Bandhan 2024: भोपाल। बहनों और भाइयों के बीच स्नेह का हिंदू त्योहार रक्षाबंधन किसी धार्मिक सीमा को नहीं मानता। शहर की कुछ मुस्लिम महिलाएं यही साबित करती हैं। वे दशकों से अपने हिंदू भाइयों को राखी बांधती आ रही हैं। जवाहरलाल नेहरू कैंसर अस्पताल की वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. निखत सबा सिद्दीकी पिछले 40 सालों से अजय नारंग को राखी बांधती आ रही हैं। उन्होंने कहा, "यह तब शुरू हुआ जब हमारे परिवार कमला पार्क के पास एक कॉलोनी में अगल-बगल रहते थे। उस समय मैं तीसरी कक्षा में थी और वह केजी-2 का छात्र था। हम एक-दूसरे के घरों में कोई अंतर नहीं जानते थे।" अब वे दूर-दूर रहते हैं, लेकिन उनका स्नेह कम नहीं हुआ है। जब भी अजय को कोई स्वास्थ्य समस्या होती है, तो डॉ. निखत उनकी पहली सलाह लेती हैं। उन्होंने कहा, "कोविड-19 महामारी के दौरान मेरी भाभी (नारंग की पत्नी) मेरे अस्पताल में भर्ती थीं। मेरे सहकर्मी हमारे पारिवारिक बंधन से हैरान थे। वे हैरान थे कि यह हिंदू-मुस्लिम वाली बात क्या है, जिसके बारे में हम इतना सुनते हैं।

निर्भया शेल्टर होम की संचालिका समर खान वर्ष 2015 से भोपाल के सांसद आलोक शर्मा को राखी बांधती आ रही हैं। यह रिश्ता तब शुरू हुआ जब समर द्वारा संचालित महिलाओं के लिए शेल्टर होम के दौरे के दौरान आलोक को एहसास हुआ कि उनके पास पैसे की कमी है। समर कहती हैं, "उन्होंने सभी कैदियों के लिए भोजन का ध्यान रखा और यह कोई आम राजनेता का वादा नहीं था। उन्होंने इसे पूरा किया।" वह कहती हैं, "राजनेता होने के नाते रक्षाबंधन के दिन उनके घर पर भीड़ होती है। जन्माष्टमी पर उनके घर पर एक अंतरंग समारोह आयोजित किया जाता है और मैं उस दिन उन्हें राखी बांधती हूं।" उन्होंने कहा, "राखी क्या है? बस एक धागा। लेकिन यह सबसे मोटी जंजीर से भी मजबूत है।"

करीब 30 साल पहले, रुबीना अंबर, जो अपने बैंकर पति के साथ गृहिणी हैं, रक्षाबंधन पर दीपक सभरवाल के घर आईं। "दीपक, जो मेरे पति के सहकर्मी थे, ने कहा कि उन्हें बहन न होने की कमी खलती है। फिर मैंने उन्हें राखी बांधने का फैसला किया और यह सिलसिला आज तक जारी है," वह कहती हैं। पिछले कई सालों से, वह रक्षाबंधन पर दीपक को राखी बांधने के लिए छिंदवाड़ा, सिवनी और अन्य जगहों पर जाती थीं, जहाँ भी दीपक तैनात थे। अब, वह सेवानिवृत्त हो चुके हैं और भोपाल में रहते हैं। उन्होंने कहा, "मुझे कभी नहीं लगा कि हम अलग-अलग धर्मों से हैं। मैं उन्हें सभी रीति-रिवाजों के साथ राखी बांधती हूँ और उपहार भी लेती हूँ।" पिता ने जोर दिया कला शिक्षिका हुमा खान का रक्षाबंधन से जुड़ाव 2007 में शुरू हुआ, जब उन्होंने हमीदिया कॉलेज में अपने सीनियर विकास कुमार कोगे को राखी बांधी। और यह सिलसिला जारी है।

उन्होंने कहा, "मेरे पिता, जिनका हाल ही में निधन हो गया, मुझसे ज़्यादा उत्साही थे। वह दिन के लिए नारियल, रूमाल और मिठाइयाँ खरीदते थे और सुनिश्चित करते थे कि मैं अपने भाई से मिलने जाऊँ।" उन्होंने आगे कहा, "मैं विनय, हेमंत और महेश पाल सहित अन्य हिंदू कलाकारों को भी राखी बाँधती हूँ, जिनकी कोई सगी बहन नहीं है।"

Tags:    

Similar News