MP ATS की बड़ी कार्रवाई, खंडवा से इंडियन मुजाहिदीन का आंतकी गिरफ्तार, बड़ी प्लानिंग की तैयारी में थे आतंकवादी

MP ATS: 34 साल के फैजान को खंडवा स्थित सलूजा कॉलोनी के कन्हार मोहल्ले से उसके घर पर छापेमारी के बाद गिरफ्तार किया गया है।

Update: 2024-07-05 06:52 GMT

MP ATS: भोपाल। मध्य प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने एक महत्वपूर्ण सफलता हासिल करते हुए इंडियन मुजाहिदीन के एक कथित आतंकवादी को गिरफ्तार किया है, जो सुरक्षा बलों के जवानों पर अकेले हमला करने की योजना बना रहा था। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। 34 साल के फैजान शेख को खंडवा स्थित सलूजा कॉलोनी के कन्हार मोहल्ले से उसके घर पर छापेमारी के बाद गिरफ्तार किया गया है।

छापेमारी के दौरान एटीएस अधिकारियों ने इंडियन मुजाहिदीन (आईएम), आईएसआईएस और अन्य आतंकवादी संगठनों से संबंधित जिहादी साहित्य की एक बड़ी मात्रा जब्त की। उन्होंने एक पिस्तौल, पांच जिंदा कारतूस, चार मोबाइल फोन और प्रतिबंधित संगठन स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) के सदस्यता फॉर्म भी बरामद किए।

"जब्त किए गए मोबाइल फोन और डिजिटल उपकरणों में आईएम, जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा सहित विभिन्न आतंकवादी संगठनों के जिहादी साहित्य, वीडियो और तस्वीरें थीं। फैजान सिमी के सदस्यों के संपर्क में भी पाया गया," एक अधिकारी ने कहा। उन्होंने कहा कि फैजान सोशल मीडिया, खास तौर पर फेसबुक आईडी का इस्तेमाल आईएम और आईएसआईएस की विचारधाराओं का प्रचार करने के लिए कर रहा था।

जानकारी के मुताबिक, 34 वर्षीय फैजान पाकिस्तान में मुजाहिदीन प्रशिक्षण शिविरों के वीडियो, जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर और लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों के भाषण, कंधार विमान अपहरण के बारे में विवरण, मुल्ला उमर के बयान और अंसार गजवत-उल-हिंद (एजीएच) से संबंधित पोस्ट प्रसारित किए। अधिकारी ने कहा, "फैजान अकेले हमले की योजना बना रहा था, सुरक्षा बल के जवानों और उनके परिवारों की गतिविधियों पर नज़र रख रहा था। उसका उद्देश्य इंडियन मुजाहिदीन के यासीन भटकल और सिमी प्रमुख अबुल फजल जैसे आतंकवादियों की नकल करना था, ताकि मान्यता प्राप्त की जा सके। अपनी योजना को अंजाम देने के लिए फैजान स्थानीय अवैध हथियार डीलरों और राज्य के बाहर के व्यक्तियों के साथ संबंधों के माध्यम से और अधिक पिस्तौल और कारतूस हासिल करने की प्रक्रिया में था।"

Tags:    

Similar News