वाराणसी: काशी विश्वनाथ मंदिर में मंगला आरती के दौरान हादसा, शॉर्ट सर्किट से आग लगी...

Update: 2024-09-19 09:57 GMT

वाराणसी (उत्तर प्रदेश): काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में गुरुवार सुबह गर्भगृह की खिड़की के पास शॉर्ट सर्किट के बाद आग लग गई। अब तक आई जानकारी के अनुसार इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

घटना आज सुबह 'मंगला आरती' समाप्त होने के बाद हुई। मौके पर मौजूद अग्निशमन उपकरणों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया। इस दौरान श्रद्धालुओं को गर्भगृह से बाहर निकाल दिया गया, ताकि कोई अप्रिय घटना न हो। फिलहाल मंदिर प्रशासन मंदिर की वायरिंग व्यवस्था की जांच करा रहा है।

खबरों के अनुसार, 'मंगला आरती' के बाद जब गर्भगृह में 'स्पर्श दर्शन' की प्रक्रिया शुरू की गई, तो उस खिड़की के पास आग की लपटें देखी गईं, जिसके जरिए बिजली के तार गर्भगृह में प्रवेश करते हैं। आग शॉर्ट सर्किट के कारण लगी थी और चूंकि आग की लपटें काफी ऊंचाई से उठती दिख रही थीं, इसलिए मंदिर के अंदर अफरा-तफरी मच गई।

परिसर में तैनात पुलिसकर्मियों ने श्रद्धालुओं को बाहर निकाला और अग्निशमन उपकरणों की मदद से आग पर काबू पाया।

मंदिर के एसडीएम शंभू शरण ने बताया कि यह घटना सुबह करीब 4.55 बजे हुई और आग पर तुरंत काबू पा लिया गया। उन्होंने बताया कि किसी तरह के नुकसान या हताहत की खबर नहीं है। फिलहाल, शॉर्ट सर्किट कैसे हुआ, इसकी जांच की जा रही है। शरण ने बताया, "शायद कहीं तार क्षतिग्रस्त हो गए होंगे, जिसकी वजह से शॉर्ट सर्किट हुआ। एहतियात के तौर पर दर्शन प्रक्रिया को करीब पांच से 10 मिनट के लिए रोक दिया गया था। मंदिर के हर हिस्से की वायरिंग की जांच की जा रही है, ताकि भविष्य में ऐसी घटनाएं दोबारा न हों।"

Tags:    

Similar News