UP Love Jihad News: लव जिहाद को लेकर और सख्त हुई योगी सरकार, ताउम्र होगी जेल, आज योगी सरकार ने पेश किया विधेयक

सरकार ने बढ़ते लव जिहाद के केस को देखते हुए ये फैसला लिया है।

Update: 2024-07-29 20:11 GMT

UP Love Jihad News: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने लव जिहाद को लेकर अब और सख्त हो गई है। योगी सरकार ने यूपी विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध (संशोधन) विधेयक विधानसभा में पेश किया है। इसके तहत अब 'लव जिहाद' पर ताउम्र जेल होगी। सरकार ने कई अपराधों में सजा दोगुनी तक बढ़ा दी है।

बता दें की इस बिल में सरकार ने पहले से अपराधों के लिए सज़ा दोगुनी कर दी है, कुछ अपराधों में अब आजीवन कारावास का प्रावधान है। इसके अलावा, विदेशी संस्थानों या संगठनों से अवैध धार्मिक रूपांतरण के लिए धन को शामिल करने के लिए अपराधों के दायरे का विस्तार किया गया है।

क्या है इस एक्ट में

अधिनियम के अनुसार, जबरन या धोखे से धर्मांतरण पर 15,000 रुपये के जुर्माने के साथ 1 से 5 साल की कैद की सजा हो सकती है। यदि ऐसे धर्मांतरण में नाबालिग, महिलाएं या एससी-एसटी समुदाय के सदस्य शामिल होते हैं, तो सजा बढ़कर 3 से 10 साल की कैद और 25,000 रुपये का जुर्माना हो जाता है।

अधिनियम में यह भी कहा गया है कि धर्म परिवर्तन चाहने वाले व्यक्तियों को एक निर्धारित फॉर्म का उपयोग करके दो महीने पहले जिला मजिस्ट्रेट को सूचित करना होगा। इस आवश्यकता का पालन न करने पर 6 महीने से 3 साल तक की जेल और न्यूनतम 10,000 रुपये का जुर्माना हो सकता है।

Tags:    

Similar News