Pm Modi On Economic Survey: आर्थिक सर्वेक्षण पर पीएम मोदी का बड़ा बयान, आने वाले वक्त में इन 6 क्षेत्रों रहेगा सरकार का फोकस

एम मोदी ने कहा, "यह गर्व की बात है कि 60 साल बाद तीसरी बार कोई सरकार सत्ता में आई है।

Update: 2024-07-22 12:37 GMT

PM MODI ON Economic Survey: नई दिल्ली। संसद सत्र से पहले पीएम मोदी ने कहा, "यह गर्व की बात है कि 60 साल बाद तीसरी बार कोई सरकार सत्ता में आई है और तीसरी बार पहला बजट पेश करेगी,मैं देश की जनता को गारंटी देता रहा हूं और हमारा मिशन इसे धरातल पर उतारना है। यह बजट अमृत काल के लिए महत्वपूर्ण बजट है। आज का बजट हमारे कार्यकाल के अगले 5 साल की दिशा तय करेगा। यह बजट हमारे 'विकसित भारत' के सपने का मजबूत आधार भी बनेगा।"

सर्वेक्षण में कहा गया है कि आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए निजी क्षेत्र के निवेश को बढ़ाने पर जोर देना महत्वपूर्ण है। निजी निवेश को बढ़ावा देना है, साथ हीआर्थिक सर्वेक्षण में भारत के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के विकास और विस्तार को प्राथमिकता दी गई है।

आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि सरकार मौजूदा नीतिगत बाधाओं को दूर करके विकास के प्रमुख चालक के रूप में कृषि पर अधिक से अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहती है। भारत के हरित संक्रमण के लिए वित्तपोषण सुनिश्चित करना सतत विकास और पर्यावरण संरक्षण के लिए आवश्यक है। सर्वेक्षण में कहा गया है कि शिक्षा और रोजगार के बीच अंतर को पाटना बहुत महत्वपूर्ण है।

नीतियों को प्रभावी ढंग से लागू करने और विकास को गति देने के लिए राज्य संस्थानों की क्षमता और योग्यता को बढ़ाना भी एक महत्वपूर्ण कारक होगा। आर्थिक सर्वेक्षण ने अमृत काल में विकास के लिए छह प्रमुख क्षेत्रों में कृषि और "शिक्षा-रोजगार" की पहचान की।

Tags:    

Similar News