Bhopal: लगातार बारिश के बीच खुले कलियासोत के 10 और भदभदा बांध के 5 गेट, इन इलाकों के किनारों पर ना जाने की दी गई हिदायत

शहर में लगातार मानसून की बारिश हो रही है, जो सुबह 5 बजे शुरू हुई और पूरे दिन अलग-अलग तीव्रता के साथ जारी रही है।

Update: 2024-08-02 10:39 GMT

Bhopal: भोपाल। भोपाल में लगातार बारिश ने ऊपरी झील में जल स्तर बढ़ा दिया है, जिसके बाद अतिरिक्त पानी छोड़ने के लिए कई बांधों के गेट खोल दिए गए। गुरुवार को कलियासोत बांध के सभी 10 स्लुइस गेट और भदभदा बांध के पांच गेट खोल दिए गए।

शहर में लगातार मानसून की बारिश हो रही है, जो सुबह 5 बजे शुरू हुई और पूरे दिन अलग-अलग तीव्रता के साथ बारिश जारी रही।बारिश के कारण बांधों में पानी का प्रवाह बढ़ गया है, जिससे संभावित बाढ़ को रोकने और जल स्तर को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए पानी को नियंत्रित तरीके से छोड़ना आवश्यक हो गया।

कलेक्टर के हिदायत किनारे ना जाएं लोग

बांधों के पास और निचले इलाकों में रहने वाले निवासियों को जल निकायों से दूर रहने और बांधों के पास किसी भी गतिविधि से बचने का निर्देश दिया गया है। अधिकारियों ने चेतावनी जारी की है कि लोग उफनती नदियों और जलाशयों के करीब न जाएं, क्योंकि बढ़ते जल स्तर से सुरक्षा को खतरा हो सकता है।

ओवरफ्लो के किसी भी जोखिम को कम करने और आस-पास के क्षेत्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए गेट खोलने का निर्णय लिया गया। गेट खोलने से जल स्तर को नियंत्रित करने और स्थानीय समुदायों और बुनियादी ढांचे पर किसी भी प्रतिकूल प्रभाव को रोकने में मदद मिलती है।

जैसे-जैसे मानसून का मौसम आगे बढ़ता है, मौसम पूर्वानुमान बताता है कि भारी बारिश जारी रह सकती है, जिससे बांध संचालन में और समायोजन हो सकता है। स्थानीय अधिकारी जल स्तर में किसी भी बदलाव का जवाब देने और बांधों की निरंतर सुरक्षा और दक्षता सुनिश्चित करने के लिए स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं।

Tags:    

Similar News